भारत के 7 प्रमुख पर्यटन स्थल, जहाँ आपको जीवन में एक बार जरूर जाना चाहिए!

0
261
7 most famous tourist destinations in india

वैसे तो भारत के अलग अलग कोनों में कई खुबसुरत जगहें और प्राकृतिक आकर्षण मौजूद हैं और इन जगहों पर जाकर आपको एक से एक आश्चर्यजनक अनुभव और जीवन काल की सुखद स्मृति मिलती है। लेकिन हम यहाँ आपके सामने दस ऐसी जगहों की बात करने जा रहे हैं जिनकी खूबसूरती आपके जेहन में हमेशा हमेशा के लिए बस जायेगी तथा आपको अपने जीवनकाल में इन जगहों पर कम से कम एक बार तो अवश्य जाना चाहिए !

टी गार्डन्स, मुन्नार : भारत के केरल प्रान्त में बसा मुन्‍नार एक अविश्‍वसनीय, शानदार और अति आकर्षक मन को लुभाने वाला हिल स्‍टेशन है जो इडुक्‍की जिले में स्थित है। मनोरंजन के असंख्‍य किस्‍म के विकल्‍पों के साथ, मुन्‍नार सभी प्रकार के पर्यटकों जैसे – जो परिवार के साथ अच्‍छा समय बिताना चाहते हैं, हनीमून कपल्‍स, युवाओं, एडवेंचरस बाइकर्स और व्‍यक्तिगत बैकपैकर्स के लिए बेहतरीन पर्यटन स्थल है, जहाँ सभी को अपने जीवनकाल में एक बार अवश्य जाना चाहिए

Tea Gardens Munnar

युमथांग वैली, सिक्किम : सिक्किम के उत्तर में स्थित युमथांग वैली एक अत्यंत खूबसूरत स्थान है, इसे ‘फूलों की घाटी’ के नाम से भी जाना जाता है। प्राकृतिक सौंदर्य से समृद्ध इस स्थान पर वसंत ऋतु के दौरान खिले गुलाब व बुरुंश जैसे सुंदर जंगली रंगीन फूल आपका मन मोह लेते हैं। यहाँ पर स्थित शिंगबा रोडोडेंड्रन (बुरांश) अभयारण्य में बुरांश फूलों की 24 खूबसूरत किस्में हैं, अप्रैल से मई के अंत तक यह अभ्यारण फूलों से भरा हुआ रहता है। इसके अलावा युमथांग के दाहिनी ओर स्थित गर्म पानी का झरना एक और पर्यटक आकर्षण है। युमथांग हरे-भरे घास के मैदानों, शांत चीड़ वृक्षों एवं चांदी से चमकते देवदार वनों, खूबसूरत झरनों तथा नदियों के साथ अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए विश्व प्रसिद्ध है।

yumthang velly sikkim

लद्दाख : 4,350 मीटर की ऊंचाई पर बसा लद्दाख भारत के सबसे शानदार झीलों का शहर है। लद्दाख के ये खूबसूरत झील दिन के प्रत्येक अगले घंटों में बदलते हैं और शाम के दौरान सबसे सुंदर दिखाई देते हैं। Pangong Lake तथा Moriri Lake को लद्दाख के सबसे खूबसूरत उच्च ऊंचाई वाले झीलों में से एक कहा जाता है। झीलों के ऊपर नीले आसमानों से निकलकर सूरज की किरणे जल निकायों पर असीम खूबसूरत झिलमिलाहट के साथ एक शानदार प्रतिबिंब बनती है जो पृथ्वी पर साक्षात् सितारों की तरह दिखता है। प्रकृति के इस अप्रितम सौंदर्य का आनन्द उठाने यहाँ आपको एक बार अवश्य जाना चाहिए।

Pangong Lake Ladakh

थार रेगिस्तान, राजस्थान : थार को भारत का महान रेगिस्तान/मरुअस्थल भी कहा जाता है, यह भारत के रॉयल स्टेट राजस्थान में स्थित है और अरावली पर्वत श्रृंखलाओं और कच्छ के महान रनों से घिरा हुआ है। रात के समय थार एक अद्भुत अनुभव प्रदान करता है, आनंदमय ऊंट की सवारी के साथ टिब्बा के बीच एक रात। यह एक ऐसा खूबसूरत अनुभव है जिसे आप कभी भी भूल नहीं सकते !

Night At Thar Desert, Rajsthan

फूलों की घाटी, उत्तराखण्ड : फूलों की घाटी जिसे राष्ट्रीय उद्यान भी कहते है, पश्चिम हिमालय की चोटियों में भारतवर्ष के उत्तराखण्ड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है। प्रकृति की गोद में बसे इस खूबसूरत घाटी में फूलों की लगभग 500 से भी अधिक प्रजातियां पायी जाती हैं, जो किसी भी प्रकृति प्रेमी को अपनी और खींचने के लिए काफी हैं। फूलों की घाटी का असीम आनंद लेने तथा पहाड़ों के बिच से फूलों लदे इस लम्बी घाटी में ट्रेकिंग के लिए मानसून का समय बेहतर है।

कन्याकुमारी : केप कॉमोरिन या कन्याकुमारी अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर जैसे तीन महान जल निकायों के संगम पर स्थित है। यह महासागरों का सबसे अनमोल गहना तथा हिन्दुओं के एक पवित्र तीर्थस्थल है। भारत के 52 शक्ति पिठों में से एक ‘कन्याकुमारी मंदिर’ यहीं पर स्थित है। मौसम और सूर्य के स्थान परिवर्तन के अनुरूप आप यहाँ महासागर के पानी के रंगों में साफ़ – साफ़ बदलाव साफ़ देख सकते हैं।

Kanyakumari

गुलमर्ग, जम्मू कश्मीर : अगर कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है तो निसंदेह गुलमर्ग इस असीम खूबसूरत स्वर्ग का ह्रदय है। गुलमर्ग का अर्थ होता है “फूलों की वादी”, यह जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित है। गुलमर्ग एक तरफ गर्मियों में अपने चारो तरफ हरे भरे पहाड़ तथा फूलों की खूबसूरती संजोय रहता है तो वहीँ सर्दियों में यह बर्फ की सफ़ेद चादरों में लिपटा भारत स्विट्जरलैंड लगता है। पहले इस जगह का नाम माता गौरी के नाम पर ‘गौरीमर्ग’ था फिर कश्मीर के अंतिम राजा, राजा युसूफ शाह चक ने इस स्थान की खूबसूरती और शांत वारावरण में मग्न होकर इसका नाम गौरीमर्ग से गुलमर्ग रख दिया।

उम्मीद है आपको हमारा ये संकलन बेहद पसंद आया होगा, आप अपने सुझाव अथवा प्रश्न हमे कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे सकते हैं, धन्यवाद !

SHARE
Previous articleअपना व्यवसाय कैसे शुरू करें (How to start a Business)?
Next articleभगत सिंह के क्रन्तिकारी विचार, जिन्हे हम सबको जानना चाहिए !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here