भारत में उपलब्ध 2018 के बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर्स की सम्पूर्ण जानकारी !

0
271
seven best smart speakers

आज के डिजिटल और स्मार्ट युग में जहाँ दुनिया सब कुछ सामान्य से स्मार्ट में तब्दील हो रहा है, तो ऐसे में भला आपके घर में रखे स्पीकर्स स्मार्ट क्यों ना हो ! ऐसे में यदि आप भी अपने घर में स्मार्ट स्पीकर लगाना चाहते हैं, तो हम यहाँ इस आर्टिकल में आपको देने जा रहे हैं, भारत में उपलब्ध 2018 के बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर्स की सम्पूर्ण जानकारी !

तो आइये सबसे पहले जानते हैं की स्मार्ट स्पीकर क्या होता है ? और अब तक के बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर कौन कौन से हैं, जो हमारे देश में उपलब्ध हैं !

स्मार्ट स्पीकर क्या है ?
दरअसल एक स्मार्ट स्पीकर एक प्रकार का वायरलेस स्पीकर और वॉयस कमांड डिवाइस है, जो आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और इनबिल्ट वर्चुअल पर्सनल असिस्टेंट के साथ लैस होता है ! जो आपके द्वारा दिए गए वॉयस कमांड को सुनकर तथा समझकर आपको रिस्पाँस करता है ! यह सामान्य साउंड सिस्टम की तरह ना होकर, सिंगल यूनिट छोटा सिस्टम होता है जिसका उपयोग गाने सुनने के लिए नहीं बल्कि तकनीक के आधार पर होम ऑटोमेशन या ऑटोमेशन के लिए किया जाता है !

एक स्मार्ट स्पीकर आपके लिए क्या कर सकता है ?
यदि हम इसकी उपयोगिता की बात करें तो उदाहरण के तौर पर, आप अपने स्मार्ट स्पीकर से एक गाना या एक प्लेलिस्ट चलाने के लिए कह सकते है ! और वह आपके लिए उस गाने को चला देता है ! इसके अलांवा आप अपने स्मार्ट स्पीकर को एक टाइमर सेट करने के लिए कह सकते हैं, आप अपने ए वी सिस्टम को इसके द्वारा कमांड देकर नियंत्रित कर सकते हैं। आप इसे अपने कमरे में रोशनी को बंद करने, हीटिंग चालू करने, मौसम की रिपोर्ट पता करने के लिए पूछ सकते हैं ! और तो और आप इससे अपने शहर या देश-विदेश के किसी शहर का ट्रैफिक पता लगाने के लिए कह सकते हैं ! यदि आप चाहे तो इसे उबेर टैक्सी बुक करने के लिए कह सकते हैं, या एक टू-डू सूची बनाने के लिए कह सकते है ! सामान्य तौर पर अगर हम कहें तो आप इसे काफी हद तक अपने पर्सनल असिस्टेंट के तौर पर उन सभी कार्य को करने के लिए कह सकते हैं, जिसे कर पाने में यह सक्षम हैं तथा जिसे इंटरनेट के द्वारा किया जा सकता है !

अब तक के बेहतरीन स्मार्ट स्पीकर कौन कौन से हैं, जो हमारे देश में उपलब्ध हैं ?

(1) Amazon Echo : स्मार्ट स्पीकर की दुनिया में वर्ल्ड की लीडिंग कंपनी Amazon द्वारा बनाया गया यह प्रोडक्ट है, जिसके तीन वेरिएंट हैं Amazon Echo Dot, Amazon Echo और Amazon Echo Plus ! जिसके दाम Amazon वेबसाइट के ऊपर क्रमश 4,999 रुपये, 9,999 रुपये और 14,999 रुपये हैं ! Amazon द्वारा बनाये गए यह तीनो डिवाइस Amazon के पर्सनल असिस्टेंस ‘अलेक्सा (Alexa)’ के द्वारा ऑपरेट किये जाते हैं ! Amzon Echo बहुत सारे स्मार्ट होम डिवाइसों का समर्थन करता है, जिन्हे आप इसकी मदद से अपने वॉइस कमांड के द्वारा आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं ! इसके साथ ही यह एक सक्षम स्मार्ट होम कंट्रोलर से अधिक आगे है, जिसे अमेज़ॅन म्यूज़िक के अलांवा असीमित अमेज़ॅन सेवाओं के साथ सिंक किया जा सकता है !

Amazon Echo

(2) Google Home : गूगल होम (Google Home) वर्ल्ड की लीडिंग टेक्नोलॉजी कंपनी Google द्वारा बनाया गया Smart Speaker System है, जिसके दो वेरिएंट हैं Google Home Mini, और Google Home ! जिसके दाम Flipkart पर क्रमश 4,999 रुपये और 9,999 रुपये लिस्ट किया गया हैं ! हालांकि अभी यह फ्लिपकार्ट पर खरीद के लिए मौजूद नहीं है, क्योंकि गूगल ने आधिकारिक तौर पर भारत में इसकी लॉन्चिंग अभी एक दिन पहले 10 April 2018 को की है ! फिर भी यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं तो इस प्रोडक्ट के फ्लिपकार्ट पेज पर अपना नंबर डालकर नोटिफाई मी बटन को क्लिक कर दे ! जैसे ही यह प्रोडक्ट वहां उपलब्ध होगा, फ्लिपकार्ट की तरफ से आपको सुचना मिल जायेगी और आप इसे खरीद सकते हैं !

Google Home

गूगल ने इन दोनों स्पीकर्स को दो कलर वेरिएंट्स “ब्लैक और व्हाइट” में लांच किया है ! तथा यह गूगल के पर्सनल असिस्टेंट Google Assistant पर आधारित है (हालांकि अभी इसमें गूगल असिस्टेंट को सिर्फ अंग्रेजी भाषा में कमांड देकर इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन गूगल के आधिकारिक सूत्रों की माने तो बहुत जल्द इसमें गूगल असिस्टेंट के हिंदी वर्जन का भी सपोर्ट दिया जाएगा) ! Google के ये दोनों स्पीकर्स दोहरे बैंड वाईफाई (2.4GHz / 5GHz) के साथ लैस है ! इसके अलावां गूगल ने इसमें ब्लूटूथ ऑप्शन भी दिया है, लेकिन यह केवल होम मिनी पर मिलेगा ! इसके साथ ही ये दोनों स्मार्ट स्पीकर्स एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइसों का समर्थन करते हैं।

(3) Apple Homepod : एप्पल होमपॉड (Apple HomePod) संसार की दिग्गज कंपनी Apple के द्वारा बनाया गया Smart Speaker System है, जो एप्पल के पर्सनल असिस्टेंट सीरी (Siri) के साथ ऑपरेट होता है ! एप्पल ने आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा दिसंबर 2017 में की थी ! तथा जनवरी 2018 में इसकी विक्री अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया आदि देशों में शुरू हुयी थी ! हालाँकि Apple ने आधिकारिक तौर पर अभी यह नहीं बताया है, की यह डिवाइस भारत में कब से बिकना शुरू होगा ! लेकिन फिर भी यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं, तो ebay india की वेबसाइट पर इसका इम्पोर्टेड एडिशन बिक रहा है. वहां से आप इसे खरीद सकते हैं !

Apple Homepod

हम उम्मीद करते हैं की, स्मार्ट स्पीकर्स के बारे में दिया गया हमारा ये संकलन आपको बेहद पसंद आया होगा ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद् !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here