भगत सिंह के क्रन्तिकारी विचार, जिन्हे हम सबको जानना चाहिए !

0
348
Bhagat Singh Quotes in Hindi

भगत सिंह, एक ऐसा नाम जिसे सुनते ही हम हिन्दुस्तानियों के रगों में जोश दौड़ जाता है और रोंगटे खड़े हो जाते हैं। भगत सिंह भारत के आजादी के आंदोलन के ऐसे जांबाज वीर योद्धा थे, जिसने मात्र 23 वर्ष की उम्र में ही अंग्रेजों को दांतो तले चने चबवा दिए और अंततः इस वीर सिपाही ने हँसते हँसते अपने आप को देश के लिए कुर्बान कर दिया। आइये आज हम उसी महान देशभक्त भगत सिंह के क्रांतिकारी विचारों को जानते हैं।

भगत सिंह का जन्म 28 सितम्बर 1907 को लायलपुर ज़िले के बंगा में (अब पाकिस्तान में) हुआ था, उनके पिता का नाम सरदार किशन सिंह और माता का नाम विद्यावती कौर था। भगत सिंह का परिवार एक आर्य-समाजी सिख परिवार था। भगत सिंह अपने जीवन काल में करतार सिंह सराभा और लाला लाजपत राय से अत्याधिक प्रभावित रहे थे। अमृतसर में 13 अप्रैल 1919 को हुए जलियाँवाला बाग हत्याकाण्ड ने भगत सिंह की सोच पर बहुत ही गहरा प्रभाव डाला था। इस घटना से प्रभावित होकर भगत सिंह ने लाहौर के नेशनल कॉलेज़ की पढ़ाई छोड़कर भारत की आज़ादी के लिये नौजवान भारत सभा की स्थापना की थी।

भगत सिंह यद्यपि रक्तपात के पक्षधर नहीं थे परन्तु वे वामपंथी (कम्युनिष्ठ ) विचारधारा पर चलते थे, तथा कार्ल मार्क्स के सिद्धान्तों से पूरी तरह प्रभावित थे। यही नहीं, वे समाजवाद के पक्के पोषक भी थे। इसी कारण से उन्हें पूँजीपतियों की मजदूरों के प्रति शोषण की नीति पसन्द नहीं आती थी। उस समय चूँकि अँग्रेज ही सर्वेसर्वा थे तथा बहुत कम भारतीय उद्योगपति उन्नति कर पाये थे, अतः अँग्रेजों के मजदूरों के प्रति अत्याचार से उनका विरोध स्वाभाविक था। मजदूर विरोधी ऐसी नीतियों को ब्रिटिश संसद में पारित न होने देना उनके दल का निर्णय था। सभी चाहते थे कि अँग्रेजों को पता चलना चाहिये कि हिन्दुस्तानी जाग चुके हैं और उनके हृदय में ऐसी नीतियों के प्रति आक्रोश है। ऐसा करने के लिये ही उन्होंने दिल्ली की केन्द्रीय एसेम्बली में बम फेंकने की योजना बनायी, और असेंबली में बम फेंककर उन्होंने अंग्रेजों को सोती नींद से जगाने का काम किया था, असेंबली में बम फेंकने के बाद वे भागे नहीं जिसकी वजह से उन्हें तथा उनके दो साथियों राजगुरु और सुखदेव को 23, 1931 को फांसी की सजा सुनाई गई थी.

आज शहीदे आजम भगत सिंह के शहीदी दिवस पर हम उनके ऐसे प्रभावशाली विचारों की बात कर रहे हैं, जो की हमारे जीवन को जोश से भर देते हैं तथा हमारे जीवन और उसे जीने के नजरिये को भी बदलने का काम करते है :

(1) जिंदगी अपने दम पर जी जाती है, दूसरों के कंधों पर तो सिर्फ जनाजे उठाए जाते हैं !

(2) प्यार हमेशा आदमी के चरित्र को ऊपर उठाता है, यह कभी उसे कम नहीं करता है. प्यार दो प्यार लो !

(3) अगर बहरों को अपनी बात सुनानी है तो आवाज़ को जोरदार होना होगा. जब हमने बम फेंका तो हमारा उद्देश्य किसी को मारना नहीं था, हमने अंग्रेजी हुकूमत पर बम गिराया था. अंग्रेजों को भारत छोड़ना चाहिए और भारत को आजाद करना चाहिए !

(4) मैं एक इंसान हूं और जो कुछ भी इंसानियत को प्रभावित करती है उससे मेरा मतलब है !

(5) प्रेमी, पागल और कवि एक ही चीज से बने होते हैं !

(6) लोगों को कुचलकर, वे विचारों का दम नहीं घोंट सकते !

(7) हमारे लिए समझौते का मतलब कभी आत्मसमर्पण नहीं होता. समझौते का मतलब सिर्फ एक कदम आगे और कुछ आराम, बस इतना ही !

(8) हर वो शख्स जो जो विकास के लिए आवाज बुलंद कर रहा है उसे हरेक रूढ़िवादी चीज की आलोचना करनी होगी, उसमे अविश्वास जताना होगा और उसे चुनौती देनी होगी !

(9) आम तौर पर लोग चीजें जैसी हैं उसी के अभ्यस्त हो जाते हैं. बदलाव के विचार से ही उनकी कंपकंपी छूटने लगती है. इसी निष्क्रियता की भावना को क्रांतिकारी भावना से बदलने की दरकार है !

(10) वे मुझे कत्ल कर सकते हैं, मेरे विचारों को नहीं. वे मेरे शरीर को कुचल सकते हैं लेकिन मेरे जज्बे को नहीं !

हम उम्मीद करते हैं की हमारे इस संकलन ने आपको देशभक्ति से जरूर ओतप्रोत किया होगा ! यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे और पूछ सकते हैं ! धन्यवाद ! जय हिन्द, जय भारत !!

SHARE
Previous articleभारत के 7 प्रमुख पर्यटन स्थल, जहाँ आपको जीवन में एक बार जरूर जाना चाहिए!
Next article30 के बाद महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here