आइये इस गर्मी में आनंद उठाइये लाजबाब ठंडई का, जानिए बनाने की आसान विधि !

0
219
banarasi thandai recipe in hindi

ठंडई का नाम जेहन में आते ही सीधे होली की याद ताजा हो जाती है। उत्तर भारत में गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जानेवाला यह एक शीतल पेय है, जिसे महाशिवरात्रि और होली के मौके पर विशेष रूप से बनाया जाता है। दूध, बादाम और मसालों से तैयार ठंडई को पीने के बाद आप तरोताजा महसूस करते हैं। तो आइये इस गर्मी में आनंद उठाइये लाजबाब ठंडई का, जानिए बनाने की आसान विधि !

दूध, बादाम, काजू, पिस्ता और मसालों से तैयार ठंडई खास मौकों जैसे होली और दिवाली पर मेहमानों को परोसे जाने के लिए यह परफेक्ट ड्रिंक है। जिसे आसानी से आप घर में बना सकते हैं। उत्तर भारत के कुछ इलाकों जैसे बनारस, इलाहाबाद, पटना इत्यादि जगहों पर महाशिवरात्रि और होली के मौके पर ठंडई को विशेष रूप से भांग मिलाकर भी बनाया जाता है, जिसे भोले बाबा का प्रसाद समझकर सभी लोग ग्रहण करते हैं। तो आइये जानते हैं, इसे बनाने के लिए आवशयक सामग्री और बनाने की विधि के बारे में !

ठंडई बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1.5 लीटर फुलक्रीम दूध
1.5 कटोरी चीनी
20-25 बादाम (भिगोकर छिलका उतार लें)
20-25 काजू, पानी में भिगोए हुए
20-25 पिस्ता, छिलका उतरे हुए
3 बड़े चम्मच मगज (खरबूजे के बीज, छिलका उतारे हुए)
3 बड़े चम्मच खसखस (पॉपी सीड्स)
7-8 धागे केसर
8-10 छोटी इलायची
एक बड़ा टुकड़ा दालचीनी
7-8 काली मिर्च के दाने
250 ग्राम मलाई (वैकल्पिक)
गुलाब की करीब 20 सूखी पंखुड़ियां

ठंडई बनाने की विधि :

(1) सबसे पहले किसी बर्तन में दूध उबलने के लिए मीडियम आंच में रख दें.
(2) इसके बाद बादाम, काजू, पिस्ता, मगज और खसखस को एक साथ पीस कर पेस्ट बना ले, यदि आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा दूध भी मिला सकते हैं. साथ ही थोड़ा सा काजू, पिस्ता और बादाम गार्निश करने के लिए भी रख लें !
(3) जब दूध में उबाल आ जाए तो इसमें केसर और चीनी डालकर 5 मिनट तक इसे चम्मच से चलाते हुए पुनः उबालें !
(4) अब इलायची, गुलाब की पंखुड़ियां, दालचीनी और काली मिर्च को में पीस कर इसका महीन पाउडर बना लें.
(5) इसके बाद अब बादाम, काजू, पिस्ता, मगज और खसखस के तैयार पेस्ट को दूध में मिला दें और 2-5 मिनट तक धीमी आंच पर गैस पर पकने के लिए रखें !
(6) जब यह पक जाए तो इसमें इलायची, गुलाब की पंखुड़ि, दालचीनी और काली मिर्च पाउडर को मिलाकर इसे फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें !

अब आपकी ठंडई तैयार हो चुकी है ! जब यह ठंडा हो जाए तो इसे ग्लास में निकालकर इसके ऊपर काजू, पिस्ता और बादाम की गार्निश कर के सर्व करें ! यदि आप इसमें विशेष स्वाद चाहते हैं, तो गार्निश करने से पहले इसमें 2 चम्मच मलाई डालकर चम्मच से मिला लें, उसके बाद इसके ऊपर काजू, पिस्ता और बादाम की गार्निश कर के सर्व करें !

 

SHARE
Previous articleजानिये पुनर्जन्म से जुड़े कुछ रोचक रहस्य तथा प्रश्नोत्तर !
Next articleआखिर क्यों होती है भारतीय महिलाओं में कैल्शियम डेफेसिएन्सी? जाने कारण और निदान !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here