बच्‍चों के सम्पूर्ण मानसिक विकास के लिए उन्हें जरूर खिलाएं रोजाना ये 5 आहार!

0
544
five important foods for complete brain development of your kids

बच्‍चों का शारीरिक और मानसिक विकास पूरी तरह उनके खानपान पर निर्भर करता है। यदि आपके बच्‍चे के आहार में दिमाग के विकास के लिए जरूरी सभी पौष्टिक तत्‍व हैं तो उसके दिमाग का विकास भी तेजी से होता है। सामान्‍यतया एक व्यक्ति के दिमाग का पूर्ण विकास 5 साल की उम्र तक हो जाता है। ऐसे में आपको आपके बच्चे के खानपान का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। अपने बच्‍चों को ऐसा आहार जरूर दीजिए जिससे उनका दिमाग तेज बने तथा सम्पूर्ण मानसिक विकास हो। इसके लिए अपने बच्‍चे के डाइट चार्ट में जरूरी प्रोटीन ,कार्ब और फैटी एसिड वाला आहार अवश्य शामिल करें, इससे बच्‍चे के शरीर और दिमाग में ऊर्जा का स्‍तर बना रहता है तथा उसके सोचने समझने की छमता तीव्र और बेहतर होती है।

हम यहाँ पांच ऐसे आहार बताने जा रहे हैं जिन्हे आप अपने बच्चे के डाइट में अवश्य शामिल करें, जिससे उसका सम्पूर्ण मानसिक विकास हो !

(1) हरी सब्जियां : हम सब जानते हैं की हरी सब्जियों में कई तरह के महत्वपूर्ण पोषक तत्त्व पाए जाते हैं तो आप भी अपने बच्‍चे के सम्पूर्ण बौधिक विकास के लिए उसके आहार में हरी और पत्‍तेदार सब्जियां जैसे पालक और पत्तागोभी इत्यादि जरूर शामिल करें, इनमे प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो दिमाग के विकास के लिए जरूरी है।

(2) मछली एवं अंडे : 1 वर्ष के बाद आप अपने बच्चे को मछली तथा अंडे इत्यादि खिला सकते हैं, मछली में भी प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो दिमाग के विकास के लिए बहुत जरूरी है। मछली के साथ बच्चे को डेली एक अंडा जरूर खिलाएं, अंडे में विटामिन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।जिसका सेवन करने से दिमाग में सेल्स का विकास होता हैं, और दिमाग में जितने ज्यादा सेल्स होते हैं बच्चे का दिमाग उतनी ही तेजी से बढ़ता हैं। साथ ही अंडा बच्चों की मेमोरी को भी तेज करता हैं तथा प्रोटीन की मात्रा होने के कारण बच्चे के शरीरिक रूप से भी फिट रहने में उसकी मदद करता हैं।

(3) दूध और दही : बच्‍चों के दिमागी विकास के लिए उनके आहार में दूध और दही जरूर शामिल कीजिये इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जो बच्चे के सम्पूर्ण शरीर को मजबूत बनाता है तथा फुल फैट दही ब्रेन सेल्स को लचीला बनाने में मदद करता हैं, जिससे यह दिमाग को सिगनल लेने और उस पर तुरंत प्रतिक्रिया करने की क्षमता को बढ़ाता हैं। इसके कारण बच्चे के समझने की छमता तेज होती हैं।

(4) स्‍ट्रॉबेरी और ब्‍लूबेरी : इन दोनों ही बेरों में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो, कि दिमाग के विकास में कार्य करने की क्षमता को बढ़ाती हैं। इसके अलावा इनमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट दिमाग के कार्य को तेजी से करने के लिए भी विकसित करती हैं।

(5) अखरोट तथा ड्राई फ्रूट्स : अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और एंटी ऑक्सीडेंट्‌स अधिक मात्रा में होते हैं। इसलिए बच्‍चे के डायट चार्ट में इसे जरूर शामिल कीजिए। इससे बच्चे का दिमाग तेज होता है, इसके अलावा आप बच्‍चे को सूखे मेवे जैसे – काजू, किशमिश, तथा बादाम आदि भी दे सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आप हमे अपना सुझाव भेजना चाहते हैं या हुसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमे कमेंट बॉक्स के माध्यम से लिख सकते हैं !

SHARE
Previous articleभारत में उपलब्ध 2018 के बेस्ट वायरलेस हेडफोन्स की सम्पूर्ण जानकारी !
Next articleप्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है, तथा आप इससे लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here