सही कैरियर का चुनाव कैसे करें (How to choose right Career)?

0
267
How to choose right Career

कैरियर किसी भी इंसान के जीवन का एक ऐसा महत्वपूर्ण विषय है जिसका सही तरह से चुनाव करना बहुत ही जरूरी होता है! सही करियर का चुनाव आपके जीवन की दशा और दिशा दोनों ही तय करता है, करियर को चुनने में हुयी लापरवाही या कोई गलत निर्णय अथवा किसी दबाव में लिया हुआ निर्णय आपके लिए घातक सिद्ध होता है ! इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं, की सही कैरियर का चुनाव कैसे करें ?

कभी भी कैरियर का चुनाव करते वक़्त ये अवश्य ध्यान रखें की आप कंफ्यूज न हो, आप अपनी रूचि, अपने इंटरेस्ट और अपनी काबिलियत को भली भांति पहचान सकते हैं, इन बातों का ध्यान रखते हुए हमेशा सही कैरियर का चुनाव करें! कभी भी भेड़ चाल ना चलें अर्थात यदि आपके दोस्त मेडिकल में जा रहे हैं तो ये जरुरी नहीं की आप भी मेडिकल सेलेक्ट करें, आपकी रूचि जिस स्ट्रीम में है आप हमेशा वही चुने! इसके साथ साथ बेहतर संस्थान का सेलेक्शन भी बहुत महत्वपूर्ण है! अगर आपने अभी 12वीं पास की है और आप कैरियर चुनना चाह रहे हैं तो निम्नलिखित तीन बिंदु आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है! इनका अवश्य ख्याल रखें!

कुछ मुख्य बिंदु जिन पर आपको विचार करना चाहिए !

(1) लक्ष्य पहले से सुनिश्चित कीजिए- आपको क्या बनना है, इसकी सोच आपको पहले से ही सुनिश्चित कर लेनी चाहिए। जब लक्ष्य सुनिश्चित होता है, तो आप सही दिशा में आगे बढ़कर प्रयास करते हैं, वहीं भ्रम आपको दिशाहीन कर देता है। इस समय देश में जिस तरह से नए-नए संस्थान खुल रहे हैं तथा वहां पढ़ने वालों की तादाद बढ़ रही है, उसके मुताबिक शिक्षा का स्तर नहीं बढ़ा है इसलिए हर साल महाविद्यालयों से हजारों की तादाद में तकनीकी या गैर तकनीकी स्नातकों के निकलने के बाद भी नौकरियां नहीं मिलती हैं। जहां तक सही कोर्स चुनने का सवाल है, तो छात्रों को सबसे ज्यादा शीघ्र नौकरी मिलने वाले क्षेत्रों का ध्यान रखना होगा।

(2) अपने करियर की योजना बनाएं- आज हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। व्यावसायिक विषयों में सीमित प्रवेश संख्या होती है, प्रतिस्पर्धियों की संख्या ज्यादा है। आप में भले ही बहुत प्रतिभा या क्षमता हो, मेरिट हो, लेकिन मुमकिन है कि पसंद के कोर्स या कॉलेज में दाखिला न मिले। इसके लिए जरूरी है कि एक अलग योजना तैयार रहे। विकल्पों के लिए करियर काउंसलर, शिक्षकों, पुराने छात्रों या किसी की भी मदद ली जा सकती है।

(3) सही विषय का करें चुनाव- 12वीं के बाद कोई खास कोर्स चुनना एक विद्यार्थी की रुचि और विकल्पों पर निर्भर करता है। अगर आप कलाकार या रचनाशील हैं तो विज्ञापन, फैशन, डिजाइन जैसे कोर्सेज चुन सकते हैं। अगर आपका दिमाग विश्लेषक हैं तो आपके लिए इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी के क्षेत्र बेहतर होंगे। यहां बहुत सारे विशेषज्ञ कोर्सेज भी हैं जिन्हें करने के बाद करियर में ऊंची उड़ान भर सकते हैं। ऐसे में छात्र जब भी किसी खास कोर्स या प्रोग्राम में दाखिला कराने जाएं तो एक बात स्पष्ट रखें कि उस प्रोग्राम को चुनने के पीछे करने का उनका मकसद क्या है? फिर भी अगर भ्रम बना रहे तो अपना प्रोफाइलिंग टेस्ट कराएं। इससे आपको अपनी शक्ति का पता लग सकेगा और आप उसके मुताबिक कोर्स सिलेक्ट कर सकेंगे। कोर्स का सिलेक्शन करते समय इन खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

(4) सही संस्थान का चुनाव- आजकल किसी भी संस्थानों में प्रवेश के लिए अमूमन प्रवेश परीक्षा आवश्यक होती है लेकिन इसके बावजूद भी किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट संस्थान में प्रवेश लेने से पहले निम्न बिंदुओं पर जरूर विचार कर लें-

  • संस्थान के मान्यता की समुचित जानकारी।
  • फीस स्ट्रक्चर।
  • फैकल्टी की गुणवत्ता।
  • प्रोफेसर, लेक्चरर और असिस्टेंट प्रोफेसर का अनुपात।
  • पाठ्यक्रम विविधता।
  • प्लेसमेंट या नौकरी मिलने का प्रतिशत।
  • मूलभूत सुविधाएं।

इसके बाद आप जिस भी फिल्ड में जा रहे हैं उस फिल्ड से अपना एक रोल मॉडल अवश्य चुने, उसके बाड़े में ज्यादा जानकारी जुटाएं इससे आपको हर वक़्त सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी, साथ ही सोशल नेटवर्क का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करें! क्योंकि सही नेटवर्किंग किसी भी कैरीयर की सफलता के लिए बहुत जरुरी है!

हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा तथा इससे आपको सही मार्गदर्शन मिलेगा! यदि आपके मन में कोई संदेह है या आप हमसे किसी प्रकार का प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमे कमेंट के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं अथवा हमारे सोशल चैनल से हमसे जुड़ सकते हैं

SHARE
Previous articleगूगल एडवर्डस क्या है तथा ये आपके बिज़नेस को बढ़ाने में कैसे मदद करता है?
Next articleभारत में हनीमून के लिए सात बेहतरीन पर्यटन स्थल !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here