यूट्यूब से पैसे कैसे कमायें (How to earn money from YouTube)?

0
565
How to earn money from YouTube

आपने अक्सर सुना होगा की लोग यूट्यूब से बहुत सारा पैसा कमाते हैं, शायद आपने इसके बारे में कुछ जानकारी भी जुटाई हो ! फिर भी अगर आपको नहीं पता की यूट्यूब (YouTube) से पैसे कैसे कमाते हैं और आप जानने के इक्षुक हैं तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए है ! आइये जानते हैं की कैसे YouTube से आप पैसे कमा सकते हैं !

(1) YouTube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको YouTube पर साइन इन कर के एक चैनल बनाना होता है ! ये बहुत ही आसान है, इसके लिए आपके पास एक Gmail Account होना चाहिए ! यदि आपके पास पहले से Gmail Account नहीं है तो आप निचे दिए गए लिंक को क्लिक करके पहले नया Gmail Account बना लें!

https://accounts.google.com/SignUp

(2) इसके बाद अब आपको यूट्यूब पर साइन इन करना होगा इसके लिए https://www.youtube.com/ पर क्लिक कर के YouTube को ओपन कर ले, अब आपको दायें हाथ पर टॉप कार्नर में SignIn का ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करके आप अपने जीमेल अकाउंट से YouTube में लॉगिन कर ले !

(3) इसके बाद आपको YouTube में अपना चैनल Create करना होता है, चैनल Create करने के लिए दायें हाथ के टॉप कार्नर पर बेल आइकॉन के बगल में अपने अकाउंट आइकॉन पर क्लिक करें ! वहां आपको My Channel का एक ऑप्शन दिखेगा, पुनः आप उसपर क्लिक करें ! इसके बाद YouTube आपसे आपके चैनल का नाम पूछता है, यहाँ आप अपने चैनल का नाम डालें और यदि आप Gmail Account वाले नाम को ही YouTube चैनल बनाना चाहते हैं तो बिना नाम Change किये Create Channel वाले बटन को क्लिक कर दें, अब आपका YouTube Channel तैयार हो चूका है !

(4) अब आपके सामने आपके चैनल का पेज आ जाता है जहाँ से आप Customize Channel वाले बटन को क्लिक कर के अपने Channel को Customize कर सकते हैं जैसे की Cover Photo, Profile Photo इत्यादि, अन्यथा आप Upload a Video वाले लिंक को क्लिक कर के अपना वीडियो अपलोड करें !

(5) यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने से पहले ये निर्णय ले लें की आप किस एरिया में अच्छा कंटेंट बना सकते हैं और ऐसी ही सामग्री अपलोड करने की कोशिश करें जो उच्च गुणवत्ता की हो और ज़्यादा लम्बी न हो, इसके बाद आप नियमित रूप से वीडियो अपलोड करते रहे !

(6) नित्य अपने कंटेंट और अपने वीडियो को बेहतर बनाने की कोशिश करें और इस पर काम करते रहे, यदि आप नियमित रूप से नियमित वीडियो अपलोड करेंगे तो आप अपने दर्शकों पर पकड़ बनाये रख सकते हैं ! साथ ही वीडियो अपलोड करते वक़्त यह भी सुनिश्चित कर लें की आपने अपने वीडियो को ऐसे कीवर्ड से टैग किया है जो आपकी विषय वस्तु का सही से वर्णन करते हैं और साथ ही साथ उसमे एक आकर्षित करने वाला विवरण भी लिखा है ! इसकी मदद से लोग आसानी से YouTube में आपके वीडियो को सर्च कर पाएंगे !

(7) अब आपको अपने सब्सक्राइबर्स बढ़ाने होते हैं अतः अपने सब्सक्राइबर्स बनाएं ! YouTube पैसा कमाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स का होना महत्वपूर्ण है ! जैसे ही आपके सब्सक्राइबर्स 100 से ज्यादा होते हैं, आप अपने YouTube चैनल में Adsense लगाकर अपने वीडियो को Adsense साथ Monetize कर सकते हैं !

(8) Adsense लगाकर Monetization शुरू करने से पहले आपके पास एक Adsense Account होना चाहिए तो यदि आपके पास पहले से कोई Adsense Account है तो उसे ही प्रयोग करें, नया Adsense Account ना बनायें, क्योंकि Google एक व्यक्ति को एक ही Adsense Account रखने की अनुमति देता है (आप एक ही Adsense Account से कई वेबसाइट, ब्लॉग अथवा YouTube Channels को लिंक कर सकते हैं) ! और यदि आपके पास Adsense Account नहीं है तो पहले निचे दिए गए लिंक को क्लिक कर के एक Adsense Account बना ले !

https://www.google.com/adsense

हालांकि इसे Approve होने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन उसके बाद आप इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं !

जैसे ही आप अपने वीडियो को Adsense लगाकर Monetize करते हैं, आपके वीडियो में Ad आना शुरू हो जाता है और इस तरह YouTube से आपकी कमाई शुरू हो जाती है ! यधपि Adsense से होने वली ये कमाई शुरुआत में बहुत कम होती है, लेकिन यदि आप टिक कर और पूरी तरह से समर्पित रहकर इस काम को करते हैं तो धीरे धीरे कर के आप इतनी कमाई कर सकते हैं जितनी आप एक अच्छी नौकरी से नहीं कर सकते !

तो अब बस आपको जरुरत है समर्पित होकर काम करने की, हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा ! यदि आप हमे अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं या हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here