अपने वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट में गूगल एनालिटिक्स को कैसे लिंक करें ?

0
217
How to link google analytics with WordPress website or blog?

जब भी हम कोई नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं, तो हमे सबसे ज्यादा उत्सुकता ये जानने की होती है की हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पे कितने विज़िटर्स आ रहे है! यदि आपने भी कोई नयी वेबसाइट या ब्लॉग को वर्डप्रेस में सेटअप किया है और अब आप इसमें गूगल एनालिटिक्स को लिंक करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है! यहाँ हम आपको बता रहे हैं की अपने वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट में गूगल एनालिटिक्स को कैसे लिंक करें ?

तो आइये गूगल एनालिटिक्स को वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट में लिंक करने के तरीके पर चर्चा करने से पहले हम यहाँ आपको ये बताते हैं की गूगल एनालिटिक्स क्या है !

गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics), गूगल के द्वारा बनाया हुआ एक वेब ट्रैफिक मॉनिटरिंग टूल है ! जो की फ्री ऑफ़ कॉस्ट इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध है ! ये आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर आये ट्रैफिक की कम्पलीट एनालिसिस करके आपको सटीक रिपोर्ट देता है ! यह आपको कई महत्वपूर्ण फीचर जैसे जैसे आपके ब्लॉग पर कितना organic traffic है, किस किस country से traffic आ रहा है, आपकी कौन सी post को search engine से ज्यादा traffic मिल रहा है, आपके ब्लॉग की popular सर्च queries कौनसी है इत्यादि की जानकारी देता है, जिसे आप अपने गूगल एनालिटिक्स डैशबोर्ड में देख सकते हैं।

अब बात करते हैं, की अपने वर्डप्रेस ब्लॉग या वेबसाइट में गूगल एनालिटिक्स को कैसे लिंक करें ?

इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक Gmail Account होना चाहिए ! यदि आपके पास पहले से Gmail Account नहीं है तो आप एक नया Gmail Account बना ले ! इसके बाद आप गूगल एनालिटिक्स के पेज पर जाएं और अपने Gmail Account के साथ इसमें Sign in करें !

https://www.google.com/analytics/

Sign in करने के बाद आपको First Time Setup के लिए अगले पेज में Sign Up बटन पर क्लिक करना होता है, जहाँ आपसे आपकी Website की Details पूछी जाती है, इसे फील करने के बाद आपको Get Tracking ID के बटन पर क्लिक करना होता है! उसके बाद गूगल आपको एक ट्रैकिंग आईडी और एक ट्रैकिंग कोड देता है जिसे आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट या ब्लॉग में लगाना होता है !

ट्रैकिंग कोड को अपने वर्डप्रेस वेबसाइट या ब्लॉग में लगाने के लिए निचे दिए गए तरीकों में किसी एक का इस्तेमाल कर के लगा सकते हैं !

(1) बिना किसी Plugin के अपनी WordPress Theme को इस्तेमाल करके : आजकल लगभग सभी वर्डप्रेस थीम में एनालिटिक्स कोड लगाने का ऑप्शन होता है, आपको वहाँ पर अपना ट्रैकिंग कोड बस पेस्ट करना होता है और आपकी वेबसाइट में गूगल एनालिटिक्स लिंक हो जाता है ! यदि यह ऑप्शन आपके थीम में नहीं है तो भी WordPress theme में Header और Footer Scripts Add करने का अलग Option होता है. आप यहाँ जाकर भी अपने एनालिटिक्स कोड को पेस्ट कर सकते हैं. और यदि इस तरीके से आप एनालिटिक्स ऐड नहीं कर पा रहे हैं तो निचे दिए हुए तरीके का इस्तेमाल करें !

(2) Google Analytics Plugin का इस्तेमाल कर के : इसके लिए आपको अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में जाकर एक Google Analytics Plugin for WordPress इंस्टॉल करना होता है, इंस्टॉल करने के बाद आप इसे एक्टिवेट करके इसमें अपना ट्रैकिंग कोड आसानी से लगा सकते हैं !

हैप्पी ब्लॉगिंग ! हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा ये संकलन पसंद आया होगा ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद् !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here