सेना में अपना करियर कैसे बनायें (How to make career in defence in India)?

0
282
how to make career in defence

अगर आपके अंदर भी देश सेवा का जज्बा है, और आप भी सेना में अपना करियर बना कर देश सेवा करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है ! क्योंकि हम यहाँ बताने जा रहे हैं की आप सेना में अपना करियर कैसे बना सकते हैं! सेना के तीनो विंग आर्मी, नेवी तथा एयरफोर्स में जाने के लिए कई ऑप्शन मौजूद हैं, निचे दी गयी किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के द्वारा आप सेना में अपना करियर बना सकते हैं !

(1) NDA (National Defence Academy) Exams :

NDA क्या है? (what is NDA)
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी मूल रूप से भारतीय सशस्त्र बलों की संयुक्त सेवा अकादमी है ! जिसमें तीनों प्रमुख सेवाओं- सेना, वायुसेना और नौसेना के लिए उमीदवारों को प्रशिक्षित किया जाता है, उसके बाद उमीदवारों को सेवा के लिए तीनों सेनाओं में उनकें पदों पर भेजा जाता है !

NDA में प्रवेश के लिए परीक्षा (Exam for Admission in NDA)
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, में प्रवेश के लिए UPSC द्वारा लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है !परीक्षा में सफल होने के बाद उमीदवार का साक्षात्कार होता है, उसके बाद सामान्य योग्यता, मनोवैज्ञानिक परीक्षण, शारीरिक व सामाजिक कौशल, चिकित्सा परीक्षण, टीम निर्माण कौशल और विस्तृत व्यक्तित्व परीक्षण ! उसके बाद योग्यता सूची (Merit List) के आधार पर उमीदवार को ‘राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश मिलता है ! हर साल इसके लिए कई लाख उमीद्वार परीक्षा देते है, परन्तु ‘राष्ट्रीय रक्षा अकादमी’ (NDA) हर साल केवल 300 से 350 उमीदवार ही लेती है ! जो तीनों सेनाओं के लिए होते है, अकादमी के अनुसार 66 वायुसेना के लिए, नौसेना 39 और सेना के लिए 195 उमीदवार ही सेलेक्ट होते है !

सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा होने के बाद राष्ट्रीय रक्षा अकादमी उमीद्वार को सेवा देने से पहले एक वर्ष के प्रशिक्षण के लिए अपनी सम्बंधित अकादमीयों में भेजती है जैसे- सेना के उमीदवार को IMA देहरादून, नौसेना को INA एजिला केरल और और वायुसेना उमीदवार को हैदराबाद भेज देती है !

NDA परीक्षा में शामिल होने के लिए उमीदवार अविवाहित और 16 1/2 से 19 वर्ष के बीच होना चाहिए, तथा उसकी शैक्षणिक योग्यता 12th या इसके समकक्ष पास होना चाहिए !

(2) CDS (Combined Defence Services) Exams

NDA की तरह ही CDS Exam का आयोजन भी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के द्वारा साल में दो बार किया जाता है ! CDS Exam का आयोजन सेना के तीनों अंगों- सेना, वायु सेना और नौसेना के अधिकारी वर्ग के पदों पर नियुक्तियों के लिए होता है ! UPSC द्वारा इस चयन प्रकिरिया की लिखित परीक्षा के सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाता है तथा साक्षात्कार में चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलट्री अकादमी देहरादून, नेवल अकादमी गोवा, एयरफोर्स अकादमी हेदराबाद और ऑफिसर ट्रेनिंग चेन्नई भेजा जाता है !

CDS Exam के लिए शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification for CDS Exam)
यहाँ अलग अलग पदों के उम्मीदवारों का चयन होता है अतः उनकी शैक्षणिक योग्यता भी अलग अलग रहती है!

भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy)
अधिकारी अकादमी के लिए किसी भी मन्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक डिग्री!

भारतीय नौसेना अकादमी (Indian Naval Academy)
इस अकादमी के लिए Chemistry, Math और Physics के साथ BSC या Engineering की डिग्री होनी चाहिए!

वायु सेना अकादमी (Air Force Academy)
इस अकादमी के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री के साथ 10+2 में Math और Physics विषय होने चाहिए या फिर Engineering की डिग्री होनी चाहिए!

CDS Exam के लिए आयु सीमा (Age Limit for CDS)

1. भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) के लिए आयु 19 से 24 साल!
2. नौसेना अकादमी (INA) के लिए आयु 19 से 25 साल!
3. अधिकारी परिक्षण अकादमी (OTA) के लिए आयु 19 से 25 साल!
4. वायु सेना अकादमी (AFA) के लिए आयु 19 से 24 साल!

हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं, तथा हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी पसंद आयी होगी! आप अपने सुझाव या प्रश्न हुतक कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे सकते हैं !

SHARE
Previous articleगर्मियों में घर पर बनाएं मशालेदार कूल ड्रिंक !
Next articleशादीशुदा ज़िन्दगी को खुशनुमा बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण सलाह !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here