ब्लॉगिंग में अपना करियर कैसे बनायें (How to make career in blogging)?

0
258
Ho to make career in blogging

आपने अक्सर ब्लॉगिंग के बारे में सुना होगा तथा ये भी सुना होगा की वो तो ब्लॉग्गिं से लाखों रुपये महीने के कमाता है, जी हाँ ये बिलकुल सत्य है ब्लॉग्गिं से यदि आप चाहें तो कई लाख रुपये महीने के कमा सकते है बस जरुरत है आपके अंदर एक जूनून की और लिखने के पैशन की और यदि आपके अंदर ये दोनों चीजें हैं और आप भी ब्लॉग्गिं में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है, हम यहाँ आपको ब्लॉगिंग में कैरियर बनाने की पूर्ण जानकारी देंगे !

ब्लॉग्गिं में कैरियर की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होता है, तो ब्लॉग बनाने के पहले आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा सा नाम सोंच लें, ध्यान रहे आपके ब्लॉग का नाम यूजर फ्रेंडली होना चाहिए तथा आपके ब्लॉग के सब्जेक्ट के अनुरूप भी !

अब यदि आपने नाम सोच लिया है तो यदि आप चाहे तो अपने नाम का एक डोमेन बुक कर ले (उदाहरण के लिए मेरे ब्लॉग का नाम ज्ञानवाटिका है तो मैंने अपना डोमेन www.gyaanvatika.com लिया है). और यदि आप अभी पैसे नहीं खर्च करना चाहते तो google के blogger को इस्तेमाल कर के आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं! हलाकि इसमें आपको बहुत ज्यादा कस्टमइजेशन के ऑप्शन नहीं मिलते हैं तथा गूगल जो फ्री डोमेन आपको देता है वो गूगल का एक सबडोमेन होता है! तो यदि आप ट्रायल के तौर पर शुरुआत करना चाहते हैं तो ये ऑप्शन ठीक है लेकिन यदि आप प्रोफेशनल तौर पर ब्लॉगिंग की शुरुआत करना चाहते हैं तो अपना खुद का डोमेन बूक करें! खुद का डोमेन खरीदने के लिए आपको 500 से 700 रुपये वार्षिक खर्च करने होते हैं इतने पैसे में आप Godaddy, Bigrock अथवा Antvert की वेबसाइट से अपना डोमेन बुक कर सकते हैं !

डोमेन लेने के बाद आपको इसके लिए एक वेब होस्टिंग भी लेनी होती है, शुरुआत में आप कोई भी सस्ती होस्टिंग लेकर उसपे वर्डप्रेस इनस्टॉल करके अपने ब्लॉग की शुरुआत कर सकते है, बाद में अपने जरुरत के अनुसार आप अपने होस्टिंग को बदल भी सकते हैं ! वर्डप्रेस में आपको ब्लॉग्गिं के लिए कई बेहतर थीम फ्री में मिल जाती है, जिनमे बहुत ज्यादा फीचर्स होते हैं यदि आप चाहे तो पेड थीम्स भी खरीद सकते हैं ! अपना थीम इनस्टॉल करने के बाद अब आपका ब्लॉग रेडी हो जाता है जहाँ आप लिख सकते है !

ब्लॉग बनाने के बाद अब आपको इसपे आर्टिकल्स लिखने होते हैं, तो ध्यान रहे की आप जो भी लिखें वो आप कही और से कॉपी पेस्ट न करें और हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखें! यदि आप ऐसा करेंगे तो बहुत जल्द ही आपके ब्लॉग पर अच्छा खास ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा और आपके रीडर्स लगातार बढ़ने लगेंगे! ट्रैफिक देखने के लिए आप अपने ब्लॉग पर गूगल एनालिटिक्स जरूर लगा लें, इससे आपको आपके ब्लॉग का ट्रैफिक रिपोर्ट मिलता रहेगा साथ ही ट्रैफिक बढ़ने के लिए आप अपने ब्लॉग का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) भी कर सकते हैं! यदि आपको इसकी समझ नहीं है तो आप किसी प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं !

इसके बाद आप एक एडसेंस अकाउंट बनाएं, एडसेंस google का एक टूल है जिसके जरिये google आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर Ad देता है. एडसेंस अकाउंट बनाने के लिए Google.com/Adsense पर विजिट करें तथा इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए अपना अकाउंट बनाएं! ध्यान रहे की एडसेंस का एक अकाउंट ही मान्य होता है अतः कभी भी एक से ज्यादा अकाउंट न बनाएं! अकाउंट बनाने के बाद इसे अप्प्रूव होने में कुछ समय लगता है, जैसे ही आपका अकाउंट अप्प्रूव हो जाता है आप अपने ब्लॉग पर गूगल एड्स चला सकते हैं तथा इसके बदले आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं !

हलाकि शुरुआत में कमाई बहुत नगण्य होती है लेकिन जैसे जैसे आपकी ब्लॉग पे ट्रैफिक बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती जायेगी तो पेसेंस रखें और लगातार ब्लॉग्गिं करते रहे, यदि आप इसे सीरियसली करते हैं तो १ साल में आप ब्लॉग्गिं से एक अच्छी इनकम जेनरेट करने लगते हैं!

उम्मीद है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा, यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं या हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद…!!

SHARE
Previous articleप्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है, तथा आप इससे लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?
Next articleस्टार्टअप व्यवसायियों के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग टिप्स !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here