सोलर एनर्जी के क्षेत्र में बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें ?

0
752
How to start business in solar energy sector

हमारे देश में इस वक़्त सोलर बिजनेस के मौके बहुत तेजी के साथ बढ़ रहे हैं, इसका प्रमुख कारण है इसके उत्‍पादन लागत का कम होना और पर्यावरण के लिहाज से बेहतर विकल्‍प होना है। आज के समय में सोलर एनर्जी से जुड़े किसी भी व्यवसाय को करने में भारत सरकार भी काफी हद तक मदद कर रही है, ऐसे में ये बहुत सही वक़्त है और ऊर्जा के क्षेत्र में बिज़नेस शुरू करने का। तो चलिए बात करते हैं की सोलर एनर्जी के क्षेत्र में बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें ?

How to start business in solar energy sector?

सोलर बिज़नेस की शुरुआत आप बहुत काम लागत से भी कर सकते हैं तथा यदि आप पूंजी संपन्न हैं तो ज्यादा पैसे लगा कर खुद का सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भी खोल सकते हैं! यदि आप काम बजट में सोलर बिज़नेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित ऑप्शन में से किसी को भी चुन सकते हैं !

(1) 8 हजार रुपए में बनें सेल्स एजेंट : भारत सोलर एनर्जी अपने प्रोडक्‍ट्स बेचने या सोलर प्‍लांट इंस्‍टॉल कराने के लिए कमीशन एजेंट भी रखती है। इसके लिए कंपनी केवल 8 हजार रुपए फीस के रूप में लेती है। इसके बाद आप कंपनी के प्रोडक्‍ट्स बेच सकते हैं। कंपनी बदले में आकर्षक कमीशन भी देती हैं। आप दूसरी कंपनियों से संपर्क करके उनकी एजेंसी के बारे में पता कर सकते हैं।

(2) 20 से 32 हजार रुपए में लें फ्रेंचाइजी : देश की प्रमुख सोलर प्‍लांट इंस्‍टॉलेशन एंड कमीशनिंग कंपनी भारत सोलर एनर्जी द्वारा देश भर में फ्रेंचाइजी दी जा रही है। इसके लिए अलग अलग चार्ज लिए जा रहे हैं। टाउन में फ्रेंचाइजी लेने वालों को 20 हजार रुपए, टियर थ्री सिटी में 25 हजार रुपए, टियर टू सिटी में 28 हजार रुपए और टियर वन सिटी में 32 हजार रुपए देने होंगे। आप फ्रेंचाइजी लेकर केवल 150 वर्ग फुट जगह पर अपना ऑफिस खोल सकते हैं। कंपनी की ओर से ट्रेनिंग भी दी जाती है, जिसके लिए अलग से चार्ज लिया जाता है।

(3) 25 हजार में बने बिजनेस एसोसिएट : सोलर प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली कंपनी सु-कैम द्वारा देश भर में बिजनेस एसोसिएट बनाए जा रहे हैं। कंपनी के मुताबिक, मात्र 25 हजार रुपए में कोई भी कंपनी का बिजनेस एसोसिएट बन सकता है। कंपनी इस पैसे से सोलर बिजनेस की पूरी ट्रेनिंग देती है। ट्रेनिंग के बाद आप कंपनी के साथ बिजनेस एसोसिएट के तौर पर जुड़ सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी के प्रोडक्‍ट्स के बारे में लोगों को बताना होगा और यदि लोग कंपनी के प्रोडक्‍ट्स इंस्‍टॉल करते हैं तो आपको प्रोडक्‍ट कॉस्‍ट के हिसाब से कमीशन मिलेगा। कंपनी का दावा है कि आप बिजनेस एसोसिएट बन कर 10 हजार रुपए से लेकर 20 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

(4) 50 हजार रुपए में बने सोलर सिस्‍टम इंटिग्रेटर : अगर आपके पास टेक्निकल टीम है तो आप सु-कैम के सोलर सिस्‍टम इंटिग्रेटर भी बन सकते हैं। इसके लिए सु-कैम आपसे 50 हजार रुपए चार्ज करती हैं। इसके बाद आप ऑर्डर लेकर कंपनी के प्रोडक्‍ट्स इंस्‍टॉल और कमीशन कर सकते हैं। कंपनी की ओर से पहले से तय कीमत पर प्रोडक्‍ट्स दिए जाते हैं।

(5) 50 हजार रुपए में लें डीलरशिप : सोलर प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली कंपनियां देश भर में डीलर्स बना रही हैं। इसके लिए अलग अलग स्‍कीम्‍स चलाई जा रही हैं। आप दो लाख रुपए इंवेस्‍टमेंट करके सोलर डीलरशिप ले सकते हैं। सु-कैम के मुताबिक, डीलरशिप लेने के लिए आपके पास सेल्‍स और टैक्निकल टीम होनी चाहिए। कंपनी मार्केटिंग एवं ट्रेनिंग सपोर्ट देगी। वहीं, भारत सोलर एनर्जी द्वारा 50 हजार रुपए लेकर डीलरशिप दी जाती है, लेकिन कंपनी का कहना है कि डीलरशिप के लिए डीलर को कम से कम 2 लाख रुपए की पहली बिलिंग करानी होगी। यानी कि पहली बार कम से कम 2 लाख रुपए का सामान लेना होगा।

उपरोक्त किए भी ऑप्शन को सेलेक्ट कर आप 50,000 रुपये तक खर्च करके खुद का सोलर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं, इसके अलावा यदि आप किसी कंपनी का डिस्ट्रीब्यूशन लेना चाहते हैं तो वो आपको 6 लाख से 10 लाख के भीतर मिल सकता है अथवा आप इस क्षेत्र में निम्नलिखित सर्विस की शुरुआत भी कर सकते हैं !

(1) सोलर पैनल इंस्टालेशन : सोलर पावर को अपनाने वालों की बढ़ती हुई संख्‍या को देखते हुए आप सोलर पैनल इनस्टॉल करने का कारोबार शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही आप लोगों को बेहतर तरीके से सोलर पावर सिस्‍टम घरों व कारोबारी जगहों पर लगाने के बारे में भी बता सकते हैं।

(2)सोलर प्रोजेक्‍ट डेवलपर : सोलर प्रोजेक्‍ट डेवलपर सोलर पावर इंडस्‍ट्री से जुड़े प्रोजेक्‍ट डेवलप करने में मदद करता है। इसके लिए आप एक कंपनी की शुरुआत कर इसपर रिसर्च और डेवलपमेंट जैसे काम कर सकते हैं। आपकी प्रयासों से सोलर पावर के उपयोग को बढ़ाया जाना संभव होगा।

(3) सोलर अप्रेजल सर्विसेज : यह सर्विस रियल स्‍टेट इंडस्‍ट्री के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसमें आपकी जिम्‍मेदारी वहां होती है, जहां पर कीमती घर बेचे जा रहे हैं। आप लोगों को अपने घर में किस तरह से सोलर पावर लगाया जाए, इससे संबंधित सुझाव दे सकते हैं।

(4) सोलर एनर्जी प्लांट : यदि आप चाहें तो खुद का सोलर एनर्जी प्लांट भी , हलाकि इसके लिए थोड़ी ज्यादा जगह की जरुरत होती है लेकिन इसे लगाकर आप कई जगह बिजली की आपूर्ति कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप खुद का अपना कोई भी सोलर प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग का काम भी शुरू कर सकते हैं और यदि आपका बजट अनुकूल है तो खुद का सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भी लगा सकते हैं, इसमें तक़रीबन 1. 5 से 2 करोड़ रुपये की लागत आती है !

उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी, आप अपने सुझाव आय प्रश्न हमे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं !

SHARE
Previous articleशादीशुदा जिंदगी में तनाव के मुख्य कारण और उनके निदान !
Next articleजानिये पुनर्जन्म से जुड़े कुछ रोचक रहस्य तथा प्रश्नोत्तर !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here