शादीशुदा ज़िन्दगी को खुशनुमा बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण सलाह !

0
387
important tips for happy married life

सामान्यतः शादी के बाद शुरूआती दौर में तो पति पत्नी की जिंदगी खुशनुमा सी चलती है, परन्तु धीरे धीरे समय के साथ जिम्मेदारियां बढ़ती हैं और ऐसे में कभी कभार आपस में अनबन सी शुरू हो जाती है और यदि उसे न संभाला जाए तो आगे चलकर हालात बहुत बिगड़ जाते हैं ! ऐसे में हम यहाँ आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी को खुशनुमा बनाये रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सलाह देने जा रहे हैं ! जिसे ध्यान में रखकर आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशनुमा बना सकते हैं!

(1) अपने जीवनसाथी का सम्मान करें और उसे प्राथमिकता दें : अगर आप एक खुशनुमा शादीशुदा जीवन बिताना चाहते हैं, तो आपको अपने जीवनसाथी का सम्मान करना आना बहुत जरुरी है, और ये बात पति और पत्नी दोनों को ध्यान में रखना चाहिए। आपको अपने जीवनसाथी को यह अहसास करना चाहिए कि वह आपके लिए महत्वपूर्ण है और इस बात का ख्याल दैनिक जीवन में आपको किसी भी निर्णय को लेते समय रखना चाहिए। अगर आप अपने जीवनसाथी से ऐसा व्यवहार करते हैं कि उनके मत से कोई फर्क नहीं पड़ता या हमेशा अंतिम निर्णय आपका ही होगा, तो निश्चित रूप से आपके शादीशुदा जीवन में असंतुलन पैदा होगा।

(2) अपने रिश्ते को वर्तमान में रखने का प्रयास करें : अगर आप अपने जीवनसाथी की परवाह करते हैं और एक स्वस्थ और फलप्रद रिश्ता रखना चाहते हैं, तो आपको आप दोनों द्वारा बीते हुए कल में की हुई गलतियों पर रुके नहीं रहना चाहिए, और अपने जीवनसाथी को उसकी गलतियों और असफलताओं की याद दिलाते नहीं रहना चाहिए; इसकी बजाय आपको, सकारात्मक व्यवहार को फिर से सुदृढ़ करने, वर्तमान समय का एक साथ आनंद उठाने और आगे आने वाली चीजों पर विचार करने पर काम करना चाहिए।

(3) कम्युनिकेशन को बेहतर बनायें : अगर आप अपनी शादी को खुशनुमा बनाना चाहते हैं, तो बातचीत बहुत ही महत्वपूर्ण है। आपको और आपके साथी को हर मुद्दों पर स्वस्थ बातचीत करनी चाहिए, विशेषतः उन बातो पर जिस पर आप दोनों को सहमत होना हो या जहाँ आप दोनों को एक साथ काम करना हो। साथ ही आपको बातचीत शुरू करने के पहले ही आपके साथी के विचारों और मूड का पता होना चाहिए, ताकि आप ये निर्णय ले सकें कि अभी आप जो बात करना चाहते हैं वो अभी करना चाहिए या नहीं।रोजाना ऐसा करना आपके बीच के कम्युनिकेशन को बेहतर करेगा और आपकी शादी को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखेगा। साथ ही यदि कभी आपके बिच अनबन होती है तो गुस्से में जानबूझ कर अपने साथी को चोट पहुँचाने के लिए कुछ क्रूर अथवा गलत शब्द ना कहें !

(4) अपने जीवनसाथी को प्यार का एहसास दिलायें : ऐसा कभी भी ना सोचे कि आपको “मैं तुमसे प्यार करता/करती हूँ” कहने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका, अपने साथी से यह कहना ‘की आप उससे कितना प्यार करते हैं’ आपके रिश्ते और प्यार को हमेशा जिवंत रखता है ! अतः आप इस बात का हमेशा ध्यान रखें। इसके अलावा जब आप अपना दिन शुरू कर रहे हों तब ऐसा प्यार भरा होने का प्रयास करना आपको बाकी पूरे दिन एक दूसरे के प्रति ज्यादा प्रेम भरा महसूस करवा सकता है, तो कोशिश करें की सुबह की चाय या कॉफी से पहले आप अपने साथी को उसके गालों पर एक प्यार भरा उष्ण चुम्बन देकर या गले लगा कर करें !

(5) एक दूसरे के लिए समय निकालें : जैसे जैसे आपकी शादीशुदा जिंदगी आगे बढ़ती है, जिम्मेदारियां भी साथ साथ बढ़ने लगती हैं ! और ऐसे में अक्सर आप अपने साथी के साथ वक़्त नहीं बिता पाते हैं ! ऐसे में आपको हर हफ्ते अकेले रहने का वो समय निकालना चाहिए, जब आप दोनों एक दूसरे के साथ हों। चाहे ऐसा करने के लिए आपको अपने मित्रों या परिवार के साथ बिताने वाले कुछ समय का त्याग ही क्यों ना करना पड़े। याद रखें कि अपने मित्र के जन्म दिन की पार्टी में जाना या अपने माता-पिता के घर पर डिनर करने जाना, एक दूसरे के साथ अकेले समय बिताने के समान नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपका शेड्यूल बहुत ही ज्यादा व्यस्त हैं और आपको एक दूसरे के साथ अकेले समय नहीं मिल पाया है, तो आपको अपने जीवनसाथी के समय से कुछ मिनट चुराने से भी चूकना नहीं चाहिए, चाहे आप परिवार के साथ कहीं बाहर जाने पर एक दूसरे के साथ थोड़ा सा टहलने जाएँ या किसी पार्टी में एक दूसरे के साथ अकेले समय बिताएं।

(6) रोमांस को बनाये रखें : अगर आप अपनी शादी को खुशनुमा बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपने बिच रोमांस को बनाये रखना होगा ! इसके लिए ऐसी छोटी छोटी चीजें करना ना भूलें जो आप में से हर एक को मुस्कुराने और प्रेम किए जाने का अहसास दे: चाहे वो अपने साथी के हाँथ को चूमना हो, उसे गले लगाना… छूना या चूमना हो, अपने साथी के व्यस्त होने पर घर के काम करना हो इत्यादि ! यह शारीरिक संपर्क और छोटी छोटी चीजें आपके संबंधों को मजबूत रखने और एक दूसरे के प्रति ज्यादा नजदीक महसूस करने में सहायक हो सकती है ! इसके अलावां आप एक दूसरे को छोटे छोटे उपहारों या प्रशंसा के टोकंस से सरप्राइज करें ! इसके अलावां अपने लाइफ में सेक्स को भी महत्वपूर्ण जगह दे, आपके साथी के साथ आपका हर वो खुशनुमा पल आपके प्यार को निरंतर बनाये रखता है।

(7) एक दूसरे से वास्तविक उम्मीदें रखें : अगर आप एक खुशहाल शादीशुदा जीवन जीना चाहते हैं, तो आपको यह समझना होगा कि हर दिन एक सा नहीं होता और ना हीं आपकी उम्मीदों जैसा होता है। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं होता कि आपको आपको अपनी शादी को नीरस मान लेना चाहिए, बल्कि इसका मतलब यह है कि आपको इस तथ्य के लिए तैयार रहना चाहिए कि कुछ संघर्ष होंगे, कुछ दुःख भरे दिन होंगे, और कुछ दिन ऐसे भी होंगे जब आप अपने जीवनसाथी के साथ एक ही कमरे में नहीं रह पाएंगे। अब अगर आप अपनी शादी के हर रोज बिलकुल सुखद रहने की उम्मीद करते हैं, तो आप मायूसी को बुलावा दे रहें हैं। याद रखें कि आपकी ही तरह आपके जीवनसाथी में भी कमियाँ हैं। अगर आप परफेक्शन की उम्मीद करते हैं, तो आप सिर्फ उदासी और कड़वाहट महसूस करेंगे। अगर आपके जीवनसाथी में कुछ ऐसी कमियां हैं, जिन्हें उससे सुधरवाना चाहते हैं, जैसे हमेशा लेट होना, तो उसके साथ खुलकर ईमानदारी से इस बारे में बात करें, और अपनी बुरी आदत सुधारने के लिए भी तैयार रहें।

इसके अलावां आपको ये जरूर ध्यान रखना चाहिए की प्यार, सम्मान और शिष्टाचार खुशहाल शादीशुदा जीवन के मूल घटक हैं। अतः अपने साथी के प्रति ईमानदार बनें, एक दूसरे को समझें और एक दूसरे के प्रशंसक बनें, एक दूसरे को प्यार करें, सम्मान करें और एक दूसरे के साथ जितना हो सके अच्छा वक़्त बिताएं ! यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो यकीन मानिये आपकी जिंदगी खुशियों से भर जायेगी !

हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा ये संकलन पसंद आया होगा ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद् !!

SHARE
Previous articleसेना में अपना करियर कैसे बनायें (How to make career in defence in India)?
Next articleविश्व के 7 आश्चर्य कौन कौन से हैं तथा ये कहां हैं?
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here