गर्मियों में बनाइये मिंट राइस और लुत्फ़ उठाइये कूल कूल लजीज स्वाद का !

0
191
Mint rice recipe in Hindi

अक्सर सर्दियों के मौसम में लोग ढेर सारी सब्जियां डालकर पुलाव या तहरी खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप एक जैसा पुलाव खा-खाकर बोर हो चुके हैं तो हम यहाँ आपके लिए लेकर आये हैं मिंट राइस बनाने की रेसपी ! तो आप भी गर्मियों में बनाइये मिंट राइस और लुत्फ़ उठाइये कूल कूल लजीज स्वाद का !

मिंट राइस बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1 कप बासमती चावल
1 कप पुदीने की पत्तियां
1 कटोरी धनिया पत्ता
3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
1 प्याज बारीक कटी हुई
1 टी स्पून अदरक बारीक कटा हुआ
1-2 आलू कटे हुए
2 गाजर कटे हुए
8 – 10 काजु
4 लहसुन की कलियां
1 चम्मच नींबू का रस
3 टेबल स्पून कद्दूकस किया हुआ नारियल
3 छोटी इलायची
4 लौंग
1 दालचीनी का टुकड़ा
1 तेज पत्ता
तेल या घी
स्वादानुसार नमक

मिंट राइस बनाने की विधि :
सबसे पहले चावल को 20 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें, और उसके बाद पुदीना, हरा धनिया, अदरक, लहसुन, और नारियल को मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें।

इसके बाद पैन में तेल या घी गर्म करें तथा इसमें तेज पत्ता, दालचीनी, लौंग और छोटी इलायची का छौंक लगाएं। फिर उसमे प्याज और हरी मिर्च डालें तथा इसे मध्यम आंच पर 1 मिनट तक फ्राई करें। अब इसमें काजू, कटे हुए गाजर तथा आलू को भी डाल कर पुनः 2 मिनट तक फ्राई करें।

अब इसमें पुदीना, हरा धनिया, अदरक, लहसुन, और नारियल के बने हुए पेस्ट डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद पैन में भीगा हुआ चावल, नमक, नींबू का रस और पानी डालकर इसे पकाएं। पकने के बाद गैस बंद कर के इसे 5 मिनट के लिए छोर दें।

लगभग पांच मिनट बाद तैयार मिंट राइस को बाउल में निकालें। तथा इसे पुदीने की पत्ती और नींबू के स्लाइस के साथ गार्निश करें। और गरमा गरम सर्व करें !

हम उम्मीद करते हैं की आपको कूल कूल मिंट राइस की ये रेसपी बहुत पसंद आयी होगी, और अब आप भी इसे ट्राई करेंगे ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद् !!

SHARE
Previous articleहद से ज्यादा प्यार करना भी ब्रेकअप की वजह हो जाता है !
Next articleक्या आपको पता है, दैनिक पूजा पाठ करने में ध्यान देने वाली ये महत्वपूर्ण बातें?
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here