मिलिये दुनिया के पहले रोबोटिक रसोईघर (Robotic Kitchen) और रोबोटिक बावर्ची (Robotic Chef), मोली (Moley) से !

0
430

रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक ऐसा अनूठा कदम है जो भविष्य की पूरी की पूरी तस्वीर को बदल कर रख देने वाला है! आज दुनिया भर में लाखों अलग अलग तरह के रोबोट्स बनाये जा चुके हैं, जिसमे कुछ के पास तो आर्टफिशियल इंटेलिजेंस (यानि सोचने की काल्पनिक क्षमता) भी है ! आज हम नार्मल फ़ोन और टीवी से बहुत आगे बढ़कर स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी के युग में हैं और इसी युग का एक अगला कदम स्मार्ट होम भी है, जिसमे एक महत्वपूर्ण हिस्सा स्मार्ट किचेन का है ! हलाकि आनेवाले समय में तकनीक इतनी एडवांस होगी की सब कुछ स्मार्ट हो जाएगा हम स्मार्टवर्ल्ड की दुनिया में होंगे, जहाँ असीमित सम्भावनायें होंगी !

इसी दिशा में स्मार्ट किचन के सपने को साकार करते हुये विश्व की अग्रणी रोबोटिक्स कम्पनी मोली रोबोटिक्स (Moley Robotics) ने अपना एक रोबोट(Robot) बनाया है, जिसका नाम है “मोली (Moley)”. मूलतः इसका प्रारूप कंपनी ने 2 साल पहले ही तैयार कर लिया था और इसे जर्मनी के हनोवर शहर में हुए औद्योगिक और तकनीकी मेले में पेश भी किया था ! इसे Best of the Best, Consumer Electronics Show, Asia 2015, के विनर (Winner) का भी ख़िताब मिल चूका है!

खाना पकाते समय एक सामान्य आदमी जिस जिस तरह से काम करता है, उसकी तमाम गतिविधियों को ध्यान में रखकर इस रोबोट को बनाया गया है! इस रोबोट में लगाया गया हाथ अत्यंत अनूठा है. इसमें कुल 20 मोटर लगाए गए हैं, तथा इसमें 24 जोड़ और 129 सेंसर हैं. यह बिलकुल एक इंसान के हाथ की भांति काम करने में सक्षम है!

मोली रोबोटिक्स ने अपने इस उन्नत और पूर्ण रूप से कार्य कुशल बावर्ची के सामान रोबोट को एक खूबसूरत और प्रोफेशनल किचन में इंटीग्रेट किया है! जो की एक मास्टर शेफ के कौशल और अंदाज के साथ खाना बनाने में पूर्ण रूप से सक्षम है! मोली रोबोटिक रसोई इस दुनिया के लिए अपने स्वचालित खाना पकाने से कहीँ ज्यादा के लिए क्रांतिकारी सफलता है; इसमें दुनिया भर के व्यंजनों के बढ़ते संग्रह के साथ एक iTunes- शैली के समान फ़ूड रेसेपी का पुस्तकालय भी है, जिसके अनुरूप यह रोबोट खाना बनाता है। इसकी काम करने की शुरुआत इंग्रेडिएंट्स के प्लेट्स के साथ होती है, तथा इस सिस्टम को रिमोटली कहीं से भी बैठ कर एक्सेस किया जा सकता है और इस तरह मोली आपके घर आने पर हर समय एक डिलिशियस खाने के साथ आपका स्वागत कर सकता है!

मोली फ़ूड रेसेपी लाइब्रेरी से खाना बनाने की रेसेपी अथवा 3D रेसेपी रिकॉर्डिंग को डाउनलोड कर के ठीक उसी के अनुरूप खाना बनाने का काम करता है! इस रोबोट के आने के बाद सेलिब्रिटी शेफ और होम कुक्स के लिए एक नई रोमांचक दुनिया खुल जाएगी। पाक कला पेशेवरों और मालिकों को अपनी कृतियों को एक विशाल नए दर्शकों तक पेश करने का मौका मिलेगा, साथ ही भविष्य में विश्व स्तर पर फ़ूड रेसेपी बिक्री के माध्यम से राजस्व उत्पन्न करने की क्षमता भी बढ़ेगी!

इसी वर्ष में मोली, अपने इस रोबोटिक रसोई और शेफ के उपभोक्ता संस्करण को बाजार में लांच करने वाली है। यह रोबोटिक किचन मोली द्वारा बनाया गया एक कॉम्पैक्ट प्रोडक्ट है जिसमे की रोबोटिक्स आर्म्स, ओवन, हॉब और टचस्क्रीन की चार प्रमुख इकाईयों का एकीकृत संकलन है। इस रोबोटिक किचन को इसके टच स्क्रीन पैनल अथवा स्मार्टफोन के जरिये रिमोटली बैठकर भी ऑपरेट किया जा सकता है!

आनेवाले भविष्य में मोली अपने इस उत्पाद के साथ कई उद्योगों और क्षेत्रों की कल्पना पर एक साथ कब्जा करने जा रहा है, और साथ ही साथ अभी से ही कई प्रमुख रेस्तरां उद्योग, एयरलाइंस, रसोई डेवलपर्स और यहां तक कि शेफ प्रशिक्षण स्कूलों के द्वारा भी मोली को अप्प्रोच किया जा रहा है।

इसके साथ हम भी मोली के इस अद्भुत प्रोडक्ट के सफल भविष्य की कामना करते है! मैं उम्मीद करता हूँ, की आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी, तो आप इसे लाइक और शेयर करना ना भूलें साथ ही आप, हमे अपने सुझाव और कमैंट्स निचे कमेंट बॉक्स में टाइप कर के भी दे सकते हैं! ध्यानवाद !

SHARE
Previous articleभारत में उपलब्ध 2018 के बेहतरीन स्मार्टवाच की सम्पूर्ण जानकारी !
Next articleभारत में उपलब्ध 2018 के बेस्ट वायरलेस हेडफोन्स की सम्पूर्ण जानकारी !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here