ऑनलाइन बिज़नेस जो आपकी किस्मत बदल कर आपको मालामाल कर सकते हैं !

0
250
Ten Most Profitable Business Ideas in Hindi

आज के डिजिटल युग में जिंदगी पूरी तरह ऑनलाइन हो गयी है, हम अपना ज्यादा से ज्यादा समय इंटरनेट पर बिताते है, इंटरनेट ने हमारे सोचने समझने और जीने के तरीके को पूरी तरह बदल दिया है ! ठीक इसी तरह से आज के युग में इंटरनेट ने व्यावसायिक दुनिया और गतिविधियों को भी बदल दिया है ! ऐसे में यदि आप भी चाहे तो इंटरनेट का इस्तेमाल कर के अच्छा पैसा कमा सकते हैं ! आज यहाँ हम इसी सन्दर्भ में आपको बताने जा रहे हैं, ऐसे ऑनलाइन बिज़नेस जो आपकी किस्मत बदल कर आपको मालामाल कर सकते हैं !

तो आइये जानते हैं, की कौन कौन से ऐसे व्यवसाय हैं जिन्हे आप इंटरनेट के द्वारा कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं !

(1) ब्लॉगिंग : जी हाँ ब्लॉगिंग एक ऐसा काम है जिसे आप आसानी से घर बैठे शुरू कर सकते है ! इसे करने के लिए बस आपके अंदर dedication होना चाहिए और आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन ! यदि आपके पास ये सब है, तो आप आज ही से अपनी सफलता की कहानी लिखना शुरू कर सकते हैं ! अपनी रूचि के अनुसार आप अपना सब्जेक्ट सेलेक्ट कर लीजिये और फिर एक ब्लॉग बना लीजिये और उसपर लिखना शुरू कर दीजिये तथा उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाइये ! जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे तो आप इसपर एडसेन्स लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं ! आज के समय में भारत में हजारों ऐसे ब्लॉगर हैं जो ब्लॉग्गिंग से लाखों कमा रहे हैं !

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें : ब्लॉगिंग में अपना करियर कैसे बनायें…?

(2) ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग : यदि आप कोई प्रोडक्ट मैनुफ़ैक्चर करते हैं या किसी प्रोडक्ट का डिस्ट्रीब्यूशन आपके पास है, तो आप उसे आसानी से ऑनलाइन बेंच कर अपनी सेल्स भी बढ़ा सकते हैं और ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं ! साथ ही, यदि आप चाहें तो कोई प्रोडक्ट होलसेल में खरीदकर उसको भी ऑनलाइन बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं ! इसकी शुरुआत आप एक प्रोपराइटरशिप फॉर्म से भी कर सकते है, आपको बस एक GST Registration की जरुरत होती है, उसके बाद आपको Amazon, Flipkart और PayTM जैसे प्लेटफॉर्म्स के साथ सेलर रजिस्ट्रेशन कर के अपना प्रोडक्ट वहां लिस्ट करना होता है, फिर आपके पास स्वतः आर्डर आने शुरू हो जाते हैं, और आपकी जो भी सेल्स होती है उसपर कमीशन और कुरियर का पैसा काट कर सारा पैसा आपके अकाउंट में स्वतः आ जाता है ! इसके लिए आपको बस अपना सेलर अकाउंट मैनेज करना होता है, यदि आप यह काम खुद से ना कर पाएं तो किसी प्रोफेशनल या कम्पनी की सर्विसेज भी ले सकते हैं ! ऐसी ही एक कंपनी है Assistant Point, जो आपको मासिक दर पर ये सेवाएं देती हैं ! आप निचे दिए लिंक पर क्लिक कर के इस कंपनी से संपर्क कर सकते हैं ! साथ ही जब आपका काम आगे बढे तो आप खुद की भी वेबसाइट बनवा सकते हैं !

(3) ऑनलाइन सर्विस कंसल्टिंग : आजकल किसी भी क्षेत्र में सर्विस प्रोवाइडर्स का ऑनलाइन स्कोप बहुत ज्यादा बढ़ गया है ! ऐसे में आप जिस क्षेत्र में पारंगत है, उस क्षेत्र से सम्बंधित सेवाओं को वेबसाइट और इंटरनेट के जरिये लोगों को दे सकते हैं, साथ ही आप अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं ! आप चाहे रियल एस्टेट प्रोफेशनल हो, जॉब कंसलटेंट हो या वेडिंग कंसलटेंट हो चाहे आप किसी अन्य क्षेत्र में अपनी सेवाएं देते हो ! आप आसानी से ऑनलाइन सर्विस कंसल्टिंग की शुरुआत कर सकते हैं ! इसके लिए बस आपको एक अच्छी सी वेबसाइट बनवानी होगी और इंटरनेट मार्केटिंग के जरिये उसे प्रमोट करना होगा ! इसके लिए यदि आप चाहे तो निचे दिए लिंक पर क्लिक कर के Assistant Point से संपर्क कर सकते हैं, या अपनी सुविधानुसार किसी अन्य प्रोफेशनल या कंपनी की मदद ले सकते हैं !

हम उम्मीद करते हैं, की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा, यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं या हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद…!!  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here