प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है, तथा आप इससे लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?

0
325
Pradhan Mantri Mudra Yojna

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, भारत सरकार द्वारा शुरू किये गए मुद्रा बैंक के तहत एक भारतीय योजना है, जिसकी शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 8 अप्रैल 2015 को नयी दिल्ली में हुयी थी ! यदि आप भी इस योजना के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं की : प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है, तथा आप इससे लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?

दरअसल मुद्रा योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हमारे देश में सूक्ष्म तथा लघु उद्योगों (MSME) की वित्तीय जरूरतों को आसान लोन के द्वारा पूरा करने साथ ही उन्हें बढ़ावा देने तथा देश में नए स्टार्टअप्स को प्रमोट करने के मकसद से हुयी थी ! इस स्कीम के तहत आपको नए व्यवसाय को शुरू करने अथवा पुराने व्यवसाय को आगे बढ़ाने हेतु, बैंको द्वारा निर्धारित आसान प्रक्रिया को पूरा करके दस लाख (10 Lacs) तक का लोन दिया जाता है ! आप इस सुविधा का लाभ किसी भी बैंक के द्वारा अपने नजदीकी ब्रांच से प्राप्त कर सकते हैं !

मुद्रा योजना की सबसे अच्छी बात यह है की, यदि आप इस योजना के तहत कोई लोन लेना चाहते हैं या लेते हैं, तो उसके लिए आपको बैंक को कोई भी अतिरिक्त गारंटी नहीं देनी होती है ! साथ ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य भी यही है, की आम आदमी और छोटे व्यवसाइयों को को आसानी से सस्ते व्याज दरों पर बैंक लोन उपलब्ध कराया जा सके, जिससे वह नए व्यवसाय की शुरुआत कर सके, या अपने पुराने व्यापार को आगे ले जा सके !

मुद्रा योजना के तहत मिलने वाले लोन को, निम्नलिखित तीन श्रेणी में बांटा गया है !

(1) शिशु लोन : यह लोन 50,000/- रुपये तक के ऋण को कवर करता है !

(2) किशोर लोन : यह लोन 50,000/- रुपये के ऊपर से लेकर 500,000 (5 लाख) रुपये तक के ऋण को कवर करता है !

(3) तरुण लोन : यह लोन 500,000 (5 लाख) रुपये के ऊपर से लेकर 10,00,000 (10 लाख) रुपये तक के ऋण को कवर करता है !

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेने के फायदे…!

(1) प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सामान्यत: बिना गारंटी (Without Guarantee) के Loan प्रदान किया जाता हैं, अतः आप इस योजना का लाभ उठाकर आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं !
(2) यदि आप अन्य किसी भी तरह से लोन लेते हैं तो आपको प्रोसेसिंग फीस जमा करना होता है ! लेकिन यदि आप मुद्रा योजना के तहत लोन लेते हैं, तो आपको किसी भी तरह की Processing Fees नहीं देनी होती हैं !
(3) यदि आप चाहें तो अपनी सुविधा के लिए का मुद्रा लोन की पुनः भुगतान अवधि (Repayment Period) को 5 वर्ष तक बढ़वा सकते हैं !
(4) प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अपने व्यवसाय को चलाने के लिए आप Working Capital Loan को अपने Mudra Card के द्वारा भी प्राप्त कर सकते हैं !

आइये अब जानते हैं, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन कैसे प्राप्त करें ?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेने के लिए Apply करने की कोई अलग और खास तरह की प्रक्रिया नहीं हैं ! अन्य लोन की तरह इस लोन के लिए भी Apply करने से पहले, आप अपने आस-पास के बैंकों से संपर्क करके लोन की प्रक्रिया और Interest Rate सम्बन्धी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! इसके बाद लोन प्राप्त करने के लिए आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता हैं तथा उसके साथ निचे दिए गए कुछ Documents आपको सबमिट करने होते हैं !

(1) पहचान प्रमाण पत्र : (वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड में से कोई भी मान्य)
(2) एड्रेस प्रूफ : (टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, प्रॉपर्टी टैक्स स्लिप , वोटर ID कार्ड, आधार कार्ड ,पासपोर्ट इत्यादि में से कोई भी मान्य)
(3) जाति प्रमाण पत्र : (For SC/ST/OBC and Minority)
(4) व्यवसाय का प्रमाण पत्र : (अगर पहले से व्यवसाय चल रहा है तो) अथवा
(5) प्रोजेक्ट प्रोजेक्शन रिपोर्ट : (नए व्यवसाय के लिए)
(6) पार्टनरशिप डीड : (यदि Partnership Firm है तो)
(7) बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट : (यदि आप उस बैंक के मौजूदा ग्राहक हैं तो)
(8) पिछले दो वर्ष की बैलेंस शीट और आयकर रिटर्न की कॉपी : (जरुरत के अनुसार)
(9) 3-5 वर्तमान में लिया गया फोटो

वर्तमान में मुद्रा योजना के तहत ऋण निम्नलिखित संस्थानों द्वारा दिए जा रहे हैं :

(1) 27 पब्लिक बैंकों द्वारा
(2) 17 निजी बैंकों द्वारा
(3) 31 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा
(4) 4 सहकारी बैंकों द्वारा
(5) 36 माइक्रोफाइनेंस संस्थाओं द्वारा
(6) 25 गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं द्वारा

मुद्रा लोन प्रदान करने वाली बैंकों संस्थानों के नाम निचे दिए इस लिंक पर जान सकते हैं :

List of Institutions and Banks Offering Mudra Loan

हम उम्मीद करते हैं की, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में हमारे द्वारा दी गयी उपरोक्त जानकारी आपको बेहद पसंद आयी होगी ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद् !!

SHARE
Previous articleबच्‍चों के सम्पूर्ण मानसिक विकास के लिए उन्हें जरूर खिलाएं रोजाना ये 5 आहार!
Next articleब्लॉगिंग में अपना करियर कैसे बनायें (How to make career in blogging)?
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here