अरेंज मैरिज करने के फायदे (Benefits of Arrange Marriage) !

0
186
Ten Benefits of Arrange Marriage

शादी हर व्यक्ति के जीवन का एक अहम् हिस्सा है, हमारे पूर्वज पिछली कई सदियों से काफी सोंच समझ कर शादी का फैसला लेते आये हैं और उनका विश्वास अरेंज मैरिज पर ही रहा है। शायद इसीलिए अरेंज मैरिज ज्यादा सफल और अच्छी मानी जाती है। यहाँ हम आपको अरेंज मैरिज करने के फायदे के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हे जानकर आप भी इसके लिए मना नहीं कर सकेंगे।

आज भी जब किसी भी घर में किसी की भी शादी की बात शुरू होती ही तो शादी से जुड़ा कोई भी फैसला लोग अपनी अपनी सूझ बुझ और समझदारी के साथ लेते है। ऐसे में जब बात अरेंज और लव मैरिज के बीच फंसती है तो लोग काफी सोच विचार में डूब जाते है। बहुत से लोग अरेंज मैरिज का नाम सुनते ही परेशान से हो जाते है। एक तरफ लड़के अपनी नयी जिंदगी की शुरुवात के सपने भी देखने लगते है, तो वहीं दूसरी तरफ लड़कियां यही सोच-सोच कर परेशान होती रहती है की कोई कैसे किसी अनजान आदमी के साथ अपनी पूरी जिंदगी बिता सकता है। लेकिन इन सभी सवालों के बाद भी आज लोग अरेंज मैरिज में विश्वास रखते है और शायद इसी कारण से वर्तमान भारत में अरेंज मैरिज युवाओं की पहली पसंद बनती जा रही है। हालांकि कई लोग अरेंज मैरिज को इसलिए भी ज्यादा सफल मानते है की अरेंज मैरिज में तलाक की संभावनाएं कम होती है।

हमारी टीम ने भी इस मुद्दे पर बहुत ज्यादा रिसर्च किया है, और उसके बाद आज हम यहाँ आपको अरेंज मैरिज करने के दस फायदे के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हे जानकर आप भी इसके लिए मना नहीं कर सकेंगे।

(1) सामजिक इज्ज़त और प्रतिष्ठा : आज भी हमारी भारतीय संस्कृति में जहां एक तरफ रिश्तों को पूर्ण अहमियत दी जाती है, तो दूसरी तरफ उतनी ही इज्ज़त और अहमियत समाज को भी दी जाती है। और अमूमन जब आप अरेंज मैरिज करते है तो शादी आप ही की कास्ट और बिरादरी में होती है जिससे आपका परिवार तो खुश होता ही है साथ ही साथ समाज में भी आपकी इज्ज़त और मान प्रतिष्ठा बढ़ती है।

(2) एक मजबूत बंधन की शुरुआत : अमूमन अरेंज मैरिज में आप अपने जीवनसाथी को पहले से नहीं जानते होते हैं, और न ही शादी से पहले आपने कभी उनके साथ ज्यादा टाइम स्पेंड किया होता है। जिससे आप दोनों एक दूसरे को जानने का पूरा समय लेते है और अपने पार्टनर को धीरे-धीरे समझने की कोशिश करते है, और इसी के साथ शादी के बाद ही अपनी सारी फ्यूचर प्लानिंग भी एक साथ करते है, जो की आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है. और इसी बीच आप दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगते है, जिससे आपका बंधन एक मजबूत बंधन बन जाता है !

(3) पारिवारिक खुशी और सपोर्ट : अरेंज मैरेज का सबसे बड़ा फायदा ये होता है की इसमें घरवालों का पूरा साथ होता है, साथ ही परिवार वाले इस फैसले से बहुत खुश भी होते हैं! ईश्वर ना करे की आपके शादीशुदा जीवन में कभी कोई परेशानी आये, लेकिन यदि ऐसा होता भी है तो अरेंज मैरेज में आपके घरवाले हमेशा आपके साथ खड़े होते हैं!

हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा ये संकलन पसंद आया होगा ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद् !!

SHARE
Previous articleगर्भावस्था के दौरान हर पत्‍नी को होती है अपने पति से ये 10 उम्‍मीदें !
Next articleकुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपके परिवार में हमेशा खुशिया बनाये रखती हैं !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here