अगर आप पहली बार माँ बनने वाली हैं तो ये टिप्स आपके लिए बहुत जरुरी हैं !

0
513
Tips for first time pregnant moms

प्रेग्नेन्सी अपने आप में अत्यंत सुखद एहसास है, और यदि आप पहली बार माँ बनने जा रहीं हैं तो आपके लिए ये एहसास कुछ और खास होता है ! ऐसे में आपको जितनी ख़ुशी होती है उससे ज्यादा फ़िक्र भी होती है ! तो यदि आप भी पहली बार माँ बनने वाली हैं तो निचे दिए गए गर्भावस्था का ध्यान रखने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स को जरूर पढ़े और उस पर अमल भी करें !

पहले बच्चे के जन्म के समय तो वैसे भी महिलाएं काफी कंफ्यूज रहती हैं. वो ये तय करने में ही उलझी रह जाती हैं कि क्या सही होगा और क्या गलत. ऐसे में बेहद जरुरी हो जाता है की आप अच्छे से अपना ख्याल रखें, हम यहाँ निचे कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप स्वस्थ और खुश रह सकती हैं तथा आपका बच्चा भी स्वस्थ रहता है।

अगर आप चाहती हैं कि आपकी प्रेग्नेंसी खुशहाल और सुरक्षित हो तो आप इन उपायों को अपना सकती हैं :

(1) अपने आहार के साथ लापरवाही न करे! शुरूआती दिनों में महिलाओ को संतुलित आहार लेना चाहिए, ज्यादा मसाले वाला भोजन नहीं खाना चाहिए! इसके साथ ही अपने आहार में फलो का सेवन जरूर करना चाहिए।

(2) गर्भावस्था के समय फोलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा लेना बहुत जरूरी है. फोलिक एसिड बच्चे के जन्म से जुड़ी कई परेशानियों से बचाने का काम करता है।

(3) गर्भावस्था के समय अंडा, चिकन या मछली खाना बहुत फायदेमंद होता है. पर इनका अच्छी तरह पका होना बेहद जरूरी है।

(4) जितना ज्यादा हो सके प्रोटीन खाएं. प्रोटीन बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण है. आप चाहें तो दालें, बीजें और दूध को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर सकती हैं।

(5) एक ओर जहां आपको अपने खाने-पीने का पूरा ख्याल रखने की जरूरत है वहीं ये भी जरूरी है कि आप इस दौरान लगने वाला एक भी वैक्सीनेशन भूलें नहीं. अगर आप कुछ दिन लेट भी हो जाती हैं तो डॉक्टर से परामर्श लेकर उसे तुरंत लगवा लें।

(6) गर्भावस्था के दौरान जंक फूड ना खाएं इसमें उच्च मात्रा में फैट होता है, जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा हो सकता है।

(7) गर्भावस्था के दौरान संपूर्ण आहार लेना बहुत जरूरी है. शरीर को सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलने से ही बच्चे का भी सही विकास होगा।

(8) प्रेगनेंसी के शुरुआत के दिनों में आपको ज्यादा भारी सामान नहीं उठाना चाहिए। पहले तीन महीनो में ऐसा करने से प्रेगनेंसी में काफी दिक्कत आ सकती हैं तथा इससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता हैं।

(9) गर्भावस्था में योनि से खून का प्रवाह होने पर डाक्टर को जरूर बतायें। किसी प्रकार का इनफेक्शन होने पर भी डॉक्टर से जरूर मिले या फिर सफेद और पीला स्राव होने पर इसे गंभीरता से ले और डाक्टर से तुरंत परामर्श लें। 24 सप्ताह से पहले खून का आना गर्भपात के लक्षण हो सकता हैं।

(10) गर्भावस्था के समय व्यायाम करने से आप स्वस्थ रहती हैं, परंतु व्यायाम इतना भी ज्यादा न करे की आपको परेशानी हो। ज्यादा पेट से जुडी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए और उन महिलाओ को तो पूरा आराम करना चाहिए जिन्हें गर्भवती होने में कई मुश्किलो का सामना करना पड़ा हैं।

(11) गर्भवती महिलाओ के लिए अच्छी नींद बहुत जरुरी होती हैं, आपकी नींद कम से कम दिन में 8 घंटे की तो होनी ही चाहिए। इससे आप भी स्वस्थ रहेंगी तथा आपका बच्चा भी अच्छे से बढ़ सकेगा, तो आप गर्भावस्था में अपनी नींद का पूरा ख्याल रखे।

(12) गर्भावस्था के समय बहुत से लोगो को ये पूछने में परेशानी होती हैं की वो गर्भावस्था के समय सेक्स कर सकते हैं या नहीं! इसका जवाब होता हैं, हां, आप इस समय पर सेक्स कर सकते हैं परंतु पूरी सावधानी के साथ।

(13) गर्भावस्था के दौरान अन्नानास तथा पपीते का सेवन न करे इससे गर्भपात होने का खतरा बना रहता हैं, साथ ही ज्यादा दवाइओ का सेवन भी न करे ये बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं।

हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा ये संकलन पसंद आया होगा ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहती हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहती हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकती हैं ! धन्यवाद् !!

SHARE
Previous articleजानिये सनातन(हिन्दू) धर्म के 16 (सोलह) संस्कार और उनके महत्व !
Next articleगूगल एडवर्डस क्या है तथा ये आपके बिज़नेस को बढ़ाने में कैसे मदद करता है?
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here