कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपके परिवार में हमेशा खुशिया बनाये रखती हैं !

0
661
Tips for Happy Family Life

घर परिवार में ख़ुशी किसी एक सदस्य की वजह से नहीं होती, बल्कि परिवार के सभी सदस्यों से होती है। घर के सभी सदस्यों को मिलाकर एक परिवार का निर्माण होता है, और परिवार में खुशियों को बनाये रखने के लिए पुरे परिवार के सहयोग की जरुरत होती हैं। इसी सन्दर्भ में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपके पारवारिक संबंधों में हमेशा खुशिया बनाये रखती हैं।

हमारा घर ही हमारे लिए स्वर्ग सामान बन जाए, इसके लिए जरुरी है की घर में रहने वाले सभी सदस्य एक दूसरे की भावनाओ को समझे और एक दूसरे के साथ समझदारी से संतुलन बनाकर एक दूसरे के साथ प्यार से रहे। हलाकि आज के समय में संयुक्त परिवार बहुत कम देखने को मिलता हैं, क्योकि आज के इस युग में लोगो को अपने से बढ़कर कोई नहीं दिखाई देता। उनकी सोच सिर्फ अपने तक ही सीमित होती हैं, और वो सिर्फ अपने आप में ही रहना चाहते है।क्योकि वो भूल जाते हैं की घर का मतलब परिवार के लोगो से होता हैं, न की अकेले रहने से।

साथ ही आज के समय में लोगो में धैर्य भी बहुत कम हैं और गुस्सा तो वो छोटी छोटी बातों पर भरा हुआ हैं। इसीलिए उनकी सबके साथ बन नहीं पाती और वो अकेले रहना ही पसंद करते हैं। जबकि सच्चाई यह है की घर परिवार अकेले रहने से नहीं बनता। जब तक परिवार में लोग न हो, और उनके बीच प्यार न हो तब तक परिवार पूरा ही नहीं होता है।

घर के लोगो के बीच प्यार बढ़ाने के लिए उनके साथ समय बिताना होता हैं, उन्हें प्रोत्साहित करना होता हैं। उनकी गलतियों पर उन्हें समझाना पड़ता हैं। इस तरह एक दूसरे का हर कदम पर हाथ पकड़कर चलने से ही परिवार पूरा होता हैं। और यदि आप ऐसा करते हैं तो आप खुद भी खुश रहते हैं साथ ही अपने परिवार को खुश रख सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसी कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आपके पारवारिक संबंधों में हमेशा खुशिया बनाये रखती हैं।

(1) आपस में एक दूसरे के साथ समय बिताएं : घर में जितने भी लोग हैं उन सभी के बिच ढेर सारा प्यार बना रहे, इसके लिए आपका एक दूसरे के साथ समय बिताना बहुत जरुरी होता हैं। जब तक आप एक दूसरे के साथ समय नहीं बितायेंगे, तब तक आप एक दूसरे को समझ नहीं पाएंगे। इसीलिए आपको परिवार के सभी सदस्यों के साथ कुछ अच्छा समय जरूर बिताना चाइये। उनसे बाते करनी चाहिए, उन्हें समझने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से आप एक दूसरे को अच्छे से समझ पाएंगे और आपके बीच में प्यार बढेगा। और जब आपके घर परिवार में प्यार बढ़ेगा तो इससे आपके परिवार में खुशियां आएँगी और आपका परिवार सम्पूर्ण होगा।

(2) एक दूसरे की भावनाओं को समझें : सिर्फ आपस में समय बिताने से ही आपस में प्यार नहीं पनपता, इसके लिए जरुरी हैं की परिवार के सभी लोग एक दूसरे की भावनाओं को समझें। यदि आप अपने घर के किसी सदस्य से बात करते हैं, तो आपको बात करने से ये समझ जाना चाहिए के वो उदास हैं या खुश। यदि वो खुश हैं तो आपको उनकी ख़ुशी में शामिल होना चाहिए, और यदि वो दुखी हैं तो आपको उन्हें उनके दुःख से निकालने की कोशिश करनी चाहिए।

(3) रिश्तो में कभी क्रोध और घमंड को जगह न दे : यदि किसी भी रिश्ते में क्रोध और घमंड आ जाता हैं, तो वो रिश्ता कभी भी कामयाब नहीं होता। किसी भी रिश्ते को पूरा करने के लिए आपको क्रोध और घमंड को बाहर निकालना पड़ता हैं। क्योंकि क्रोध अथवा घमंड रिश्तो की नींव को ही कमजोर कर देता हैं। यदि आप इन दो नकारात्मक चीजों को खुद से बहार निकाल देते हैं तो आपका रिश्ता मजबूत बनते जाता है और खुशियां आपके घर में प्रवेश करती हैं।

(4) सबको बराबर समझें : पारिवारिक रिश्ते को मजबूत करने के लिए घर में सभी सदस्यों को हमेशा एक दूसरे को बराबर समझना चाहिए। बड़ो को इज्जत और साथ ही छोटो को प्यार देना चाहिए। ऐसा करने से आपस में भेदभाव की भावना ख़तम हो जाती हैं और किसी तरह का कोई भी मतभेद नहीं पनपता है। साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए की बराबरी का दर्जा देने पर घर में छोटे अपने संस्कार नहीं भूलें। इसके आलावा बड़े हमेशा छोटो को अच्छे काम के लिए प्रेरित करे, और छोटे उसका पालन करे। ऐसा करने से रिश्तो की मिठास और भी बढ़ जाती हैं, तथा इससे रिश्ते और भी मजबूत बनते हैं।

तो ये कुछ तरीके हैं जिसको फॉलो करके आप अपने परिवार में खुशियां ला सकते हैं। ऐसा करके आप अपने लिए एक बेहतर जीवन का निर्माण करते हैं। साथ ही समाज के लिए भी आपका परिवार एक मिशाल बनता है।

हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा ये संकलन पसंद आया होगा ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद् !!

 

SHARE
Previous articleअरेंज मैरिज करने के फायदे (Benefits of Arrange Marriage) !
Next articleहिंदुत्व अथवा हिन्दू धर्म क्या है? जानिये रोचक जानकारी !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here