C-सेक्शन डिलीवरी के बाद वजन कण्ट्रोल में रखने के लिए के लिए महत्वपूर्ण टिप्स !

2
463
weight management post c-section delivery
weight management post c-section delivery

प्रेगनेंसी के दौरान तथा डिलीवरी के बाद वजन का बढ़ना बहुत ही आम बात है, खासकर यदि डिलीवरी सिजेरियन है तो वजन और तेजी से बढ़ता है। और डिलीवरी के बाद यह बढा हुआ वजन बहुत ख़राब लगता है। इसी सन्दर्भ में हम आपके लिए इस आर्टिकल में C-सेक्शन डिलीवरी के बाद वजन कण्ट्रोल में रखने के लिए के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं, जिसे ध्यान में रखकर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकती हैं !

हालांकि अगर आपकी भी सिजेरियन डिलवरी हुई है तो वजन घटाने का काम थोड़ा मुश्‍किल हो सकता है, क्योंकि सिजेरियन डिलवरी के बाद कोई भी डॉक्‍टर आपको तुरंत व्‍यायाम करने की सलाह नहीं देगा। एक बार जब आपके पेट पर लगे टांके ठीक हो जाएं तब फिर आप कोई भी सिंपल सी एक्‍सरसाइज करने के लिये तैयार हो सकती हैं। लेकिन डिलवरी के 3 महीने बाद धीरे धीरे इन व्यायाम को भी आप आसानी से अपनी सहूलियत के अनुसार कर सकती हैं और अपना वजन काम कर के खुद को पहले की तरह फिट बना सकती हैं !

सिजेरियन बेल्‍ट: डिलीवरी होने के बाद आप सिजेरियन बेल्‍ट का इस्‍तेमाल कर सकती है। हांलाकि शुरू शुरू में आपको इसका इस्तेमाल करने में थोड़ी तकलीफ होगी लेकिन बाद में आपको आदत पड़ जाएगी, और यदि आप 6 महीने तक सिजेरियन बेल्ट का लगातार इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके शेप को बनाये रखने में बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।

स्‍तनपान : आप अपने बच्चे को जितना अधिक स्‍तनपान करवाएंगी, आपकी कैलोरी उतनी ही ज्‍यादा बर्न होगी। एक बार स्तनपान कराने में शरीर को लगभग 300-500 कैलोरी खर्च करनी पड़ती है। ऐसे में स्तनपान कराने से आपकी अतिरिक्त चर्बी जल्दी और सुरक्षित तरीके से कम होती है। साथ ही यह गर्भावस्था के दौरान बढे लिपिड और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी नियमित करने में मददगार होता है।

ब्रिस्‍क वॉकिंग : डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए ब्रिस्‍क वॉकिंग एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है, साथ ही यह सेफ भी होता है और यह आपकी थकी हुई मसल्‍स को वार्म अप करने में भी आपकी मदद करता है।

हलके व्यायाम : सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए आसान योग और हल्के व्यायाम करना लाभदायक होता है। ऐसे में आप आसान और बेसिक व्यायाम करना शुरू करें। इस तरह आपको थकान भी महसूस नहीं होगी, और आप अपना वजन भी आसानी से काम कर पायेंगी। सिजेरियन डिलीवरी के बाद नई माताओं के लिए कुछ उपयुक्त बेसिक व्यायाम जैसे जॉगिंग, वॉकिंग, तैराकी, एरोबिक्स, बाइकिंग आदि होते हैं। मांसपेशियों की ताकत हासिल करने और अपने चयापचय में तेजी लाने के लिए आप हल्के वजन वाले व्यायाम का प्रशिक्षण भी ले सकती हैं।

सेतु आसन : सिजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए योगा भी उपयुक्त माना जाता है! वैसे तो योगा में वजन कम करने के लिए कई आसान मौजूद हैं लेकिन सेतु आसन आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है, सेतु आसन के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और धीरे से अपने पैर को ऊपर उठाएं। इस दौरान आपके हाथ जमीन को छूते हुए होने चाहिये और पेट बिल्‍कुल भी मुडना नहीं चाहिये।

पानी : जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रही होती हैं, तब आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा लेनी चाहिए। पानी शरीर में गर्मी लाता है जो कि कैलोरी को जलाने और आपके चयापचय को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। ऐसे में आपको रोजाना 10 से 12 ग्‍लास पानी जरूर पीना चाहिए !

स्वस्थ आहार : माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए स्तनपान कराने वाली माँ को स्वास्थ्यवर्धक और पोषक आहार लेना चाहिए। एक हेल्‍दी भोजन आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रखने के साथ साथ आपको वापिस पहले वाले आकार को पाने में भी आपकी मदद करता है। इसके लिए आप किसी डाइटिशन की मदद ले सकती है !

तनाव ना लें : अच्छा खाना खाने के बावजूद भी यदि आप तनाव लेती हैं तो यह आप पर विपरीत असर डालता है। चूंकि इस समय जीवनशैली में कई बदलाव होते हैं इसलिए थोड़ा तनाव आना लाज़मी है। इसलिए ज्यादा तनाव से स्ट्रेस हार्मोन स्त्रावित होता है जिससे तनाव से हार्मोन कोर्टिसोल में वृद्धि होती है, जो आपके पेट के आसपास वजन को बढ़ाता है।

पर्याप्त नींद : हालांकि डिलीवरी के बाद पूरी रात सोना माताओं के लिए असंभव होता है, लेकिन कम से कम 6 घंटे सोना आपके लिए जरूरी है। याद रखें कि यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेती है, तो वर्कआउट करने के लिए आपके पास पर्याप्त ऊर्जा नहीं होगी। साथ ही पर्याप्त नींद ना लेना आपके चयापचय को प्रभावित और अपने वजन घटाने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।

हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा ये संकलन पसंद आया होगा ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद् !!

SHARE
Previous articleआसान घरेलू उपाए जो आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द से निजात दिला सकते हैं!
Next article2018 के दस बेहतरीन डिवाइस एवं गैजट्स की जानकारी !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

2 COMMENTS

  1. अर्चना जी, प्रश्न पूछने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ! पेट के आस पास की चर्बी को हटाने के लिए सर्वप्रथम पानी ज्यादा पिने की आदत डालें और ध्यान रखें जितना हो सके पानी को सिप सिप कर के पियें ! साथ ही सुबह सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद और निम्बू मिलाकर पियें और नित्य कम से कम 3000 से 5000 कदम पैदल चलें ! इसके अलावां आप हल्का व्यायाम कर सकती हैं साथ ही सूर्य नमस्कार भी आपके लिए बहुत उपयोगी होगा !

    हम उम्मीद करते हैं की इससे आपको फायदा मिलेगा !

    हार्दिक धन्यवाद !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here