एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) क्या है तथा इससे पैसे कैसे कमाते हैं?

0
625
What is Affiliate Marketing and How to Earn Money from This?

यदि आपने कभी भी इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सर्च किया होगा तो आप एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) और गूगल एडसेंस (Google Adsense) इन दो टर्म्स को जरूर सुने होंगे ! और आपके जेहन में ये सवाल जरूर उठा होगा की आखिर एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाते हैं? यदि आपको इसके बारे में सटीक जानकारी नहीं है तो फिर ये पोस्ट आपके लिए ही है, इसे पूरा पढ़ने पर आपको एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) की पूरी जानकारी हो जायेगी!

तो अब हम बात करते हैं की एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) क्या है ?
दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) एक ऐसा मैकेनिज्म है, जिसके द्वारा आप किसी ऑनलाइन पोर्टल्स अथवा कंपनी के प्रोडक्ट/सर्विसेज को अपने किसी ब्लॉग, वेबसाइट, डिजिटल प्लेटफॉर्म या सोशल मीडिया चैनल के द्वारा रेफरल लिंक के माध्यम से बिकवाते हैं और हर एक सेल्स पर सोर्स कंपनी बदले में आपको कुछ कमीशन देती है! इसके लिए आपको उस कंपनी अथवा पोर्टल के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होता है! जैसे ही आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ते हैं, वो कंपनी आपको एक रेफरल कोड अलॉट करती है तथा वह रेफरल कोड आपके एफिलिएट अकाउंट से लिंक्ड होता है!

अब अपने रेफरल लिंक के द्वारा कोई भी प्रोडक्ट या सर्विसेज बिकवाने के लिए आपको अपने एफिलिएट पैनल से उस प्रोडक्ट अथवा सर्विसेज का रेफरल लिंक जेनरेट करके आपको अपने ब्लॉग, वेबसाइट अथवा सोशल चैनल में डालना होता है! अब जैसे ही उस लिंक को क्लिक करके कोई भी व्यक्ति शॉपिंग करता है तो उस सेल्स का कमिशन आपके एफिलिएट अकाउंट में आ जाता है जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में डायरेक्ट मंगवा सकते हैं, इसके लिए आपको अपने एफिलिएट पैनल में बस एक बार बैंक डिटेल्स लिंक करनी होती है !

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) की शुरुआत कैसे करें ?
दोस्तों इंडिया में बहुत सी वेबसाइटें आपको affiliate प्रोग्राम जॉइन करके पैसा कमाने का ओफर देती है। जिनमे Amazon, Flipkart, snapdeal, Hostgator, BlueHost इत्यादि कुछ प्रमुख नाम है ! इनमे Flipkart, Amazon और Snapdeal तो Multi Product सेलिंग E-Commerce Websites हैं और बाकी BlueHost और Hostgator डोमेन और होस्टिंग (Domain & Hosting) सर्विस देने वाली Websites हैं! आप इन सभी वेबसाइटों का अफीलैट प्रोग्राम जॉइन कर सकते हैं, और यह बिल्कुल फ्री होता है ! यदि आप अभी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहते हैं तो मैं निचे इनके लिंक्स दे रहा हूँ, जिसपे क्लिक कर के आप इनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं !

Join Flipkart Affiliate Program

Join Amazon Affiliate Program

Join Snapdeal Affiliate Program

Join HostGator Affiliate Program

Join BlueHost Affiliate Program

तो दोस्तों इस तरह एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आपको अपने एफिलिएट पैनल में लॉगिन कर के प्रोडक्ट अथवा सर्विसेज का रेफेरल लिंक बना कर बस अपने अपने ब्लॉग, वेबसाइट अथवा सोशल चैनल में डालना होता है ! अब जैसे ही उस लिंक को क्लिक करके कोई भी व्यक्ति शॉपिंग करता है तो उस सेल्स का कमिशन आपके एफिलिएट अकाउंट में आ जाता है जिसे आप अपने बैंक अकाउंट में डायरेक्ट मंगवा सकते हैं !

हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा ये संकलन पसंद आया होगा, यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं, धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here