आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है तथा यह कैसे काम करता है ?

0
475
What is Artificial Intelligence and How it Works?

अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अर्थात कृत्रिम बुद्धिमता ! ये शब्द कहीं न कहीं आपने जरूर सुना होगा और यदि आप टेक सेवी हैं या थोड़ी बहुत टेक्नोलॉजी में दिलचस्पी रखते हैं, तो हो सकता है की आप इसके बारे में जानते भी हो ! लेकिन यदि आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं की आर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है तथा यह कैसे काम करता है?

दरअसल अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक कंप्यूटर प्रोग्राम जिसके द्वारा मशीन के अंदर कृत्रिम बुद्धिमता (अर्थात इंसानो की तरह सोचने समझने और कार्य करने की क्षमता) विकसित की जाती है ! किसी भी डिवाइस में अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को प्रोग्राम करने के लिए तीन तरह की प्रोसेस प्लान की जाती है !

(1) लर्निंग (Learning) : इस प्रोसेस में कंप्यूटर प्रोग्राम के द्वारा मशीन के अंदर कुछ इनफार्मेशन फीड की जाती है, और साथ ही मशीन को प्रोग्राम के ही द्वारा कुछ Instructions अथवा Rules भी सिखाये जाते हैं, जिसका उपयोग कर के वो मशीन आगे दिए हुए किसी कार्य को पूरा करती है !

(2) रीजनिंग (Reasoning) : इस प्रोसेस में कंप्यूटर प्रोग्राम के द्वारा मशीन को ये इंस्ट्रक्ट किया जाता है की वो पहले से सिखाये गए रूल्स का पालन करके रिजल्ट्स की तरफ अग्रसर हों जिससे की Approximate या Definite Conclusion हासिल किया जा सके !

(3) सेल्फ करेक्शन (Self Correction) : इस प्रोसेस में कंप्यूटर प्रोग्राम के द्वारा मशीन को स्वतः निर्णय लेने के काबिल बनाया जाता है, जिससे वो मशीन कभी भी किसी तरह के सिचुएशन में इंसानो की तरह खुद निर्णय ले सके !

यदि हम इन तीनो प्रोसेस को एक साथ मिला दें तो हम आसानी से समझ सकते हैं की अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे काम करता है ! यह तकनीक किसी भी मशीन को पहले प्रॉब्लम को समझना और सीखना फिर उसे प्रोसेस करना और उसके बाद उसका हल ढूँढना और निर्णय लेना सिखाती है, जो की बिलकुल इंसानी दिमाग के कार्य प्रणाली की तरह है ! Artificial Intelligence Technology के बारे में सर्वप्रथम अमेरिकी वैज्ञानिक John Mccarthy ने 1956 में The Dartmouth Conference में पूरी दुनिया को बताया था, जो की आज बहुत वृहद् रूप ले चूका है ! साथ ही आनेवाले भविष्य में इस क्षेत्र में असीमित और अपर संभावनाएं छिपी हैं !

यदि हम इसके दायरे की बात करें तो रोबोटिक्स प्रोसेस ऑटोमेशन (Robotics Process Automation) से लेकर एक्चुअल रोबोटिक्स (Actual Robotics) तक की सभी चीजें अंतर्गत आती हैं ! अगर हम आनेवाले वक़्त की बात करें तो ये कहना बिलकुल असंभव नहीं होगा की इस तकनीक की मदद से बिलकुल इंसानी सोच और समझ की तरह काम करने वाला सिस्टम बनाया जा सके !

हम उम्मीद करते हैं की आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के बारे में हमारा ये संकलन आपको पसंद आया होगा ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद् !!

 

SHARE
Previous articleआनंद उठाइये लाजबाब फालूदा कुल्फी का, जानिए घर पर बनाने की आसान विधि !
Next articleडिजिटल मार्केटिंग क्या है तथा यह आपके बिज़नेस के लिए क्यों जरुरी है?
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here