डिजिटल मार्केटिंग क्या है तथा यह आपके बिज़नेस के लिए क्यों जरुरी है?

0
363
What is Digital Marketing and Why it is important for your Business?

जैसा की हम सब जानते हैं की आज का युग डिजिटल युग है, जिसमे यदि आप इंटरनेट से नहीं जुड़े हैं तो यकीं मानिये आप इस युग में बहुत पीछे हैं और यदि आपका व्यवसाय इंटरनेट से नहीं जुड़ा है तो शायद आप कभी अपने कंपटीटर से कदम नहीं मिला सकते। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में आपको जानकारी होना बहुत आवश्यक है। और यदि आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए यहाँ हम आपको बता रहे हैं, की डिजिटल मार्केटिंग क्या है तथा यह आपके बिज़नेस के लिए क्यों जरुरी है?

दरअसल डिजिटल मार्केटिंग (जिसे हम ऑनलाइन इंटरनेट मार्केटिंग भी कहते हैं) का सीधा सम्बन्ध इंटरनेट से है, ‘डिजिटल मार्केटिंग’ में ‘डिजिटल’ शब्द का मतलब है ‘इंटरनेट’ और ‘मार्केटिंग’ अर्थात आपके प्रोडक्ट अथवा सर्विसेज को लोगों तक पहुँचाने का तरीका ! अर्थात डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी तकनीक है जिसमे इंटरनेट के माध्यम से आप अपने व्यवसाय अथवा सर्विसेज के बारे में जानकारी को लोगों तक पहुंचाते हैं !

डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत तीन चीजों का समावेश शामिल है !

(1) डिजिटल उपकरण (Digital devices) : अर्थात स्मार्टफोन, टैबलेट, डेस्कटॉप कंप्यूटर, टीवी इत्यादि, जिसके द्वारा आप या आपके कस्टमर्स आपसे अथवा आपके व्यवसाय के साथ इंटरेक्ट करते है !

(2) डिजिटल प्लेटफॉर्म्स (Digital platforms) : डिजिटल प्लेटफॉर्म्स दरअसल एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को कहते हैं, जो कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से बने होते हैं ! और हम डिजिटल उपकरणों पर इन्ही प्लेटफॉर्म्स (जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल, यूट्यूब, ट्विटर और लिंक्डइन इत्यादि) के माध्यम से लोगों से कनेक्ट होते हैं !

(3) डिजिटल मीडिया (Digital media) : डिजिटल मीडिया के अंतर्गत विज्ञापन अथवा लोगों से कम्युनिकेशन बनाने के सभी तरीके शामिल होते हैं, (जैसे कि वेबसाइट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग इत्यादि) ! ये सब डिजिटल कम्युनिकेशन के आधार हैं, जो की आपको आपके Audience तक पहुचने में मदद करते हैं !

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार (Types of Digital Marketing) :

Digital Marketing या Online Marketing को करने के लिए निम्नलिखित अलग अलग तरीकों का इस्तेमाल किया जाता हैं !

  • E-Mail Marketing
  • Blog Marketing
  • Display Marketing
  • Pay Per Click Program[Adsense, Chitika, Infolinks]
  • Facebook, Twitter, Linkedin, Instagram Marketing
  • Video Marketing [youtube]
  • Content, Article Marketing
  • Community, Forum Marketing
  • Affiliate Marketing [Clickbank]
  • Social Media Marketing [SMM]
  • Search Engine Marketing [SEM]
  • Search Engine Optimization [SEO]

इसमें से कौन सा तरीका आपके लिए सही रहेगा, इस बात का निर्णय आपके बिजनेस (अर्थात आपके प्रोडक्टस अथवा सर्विसेज तथा उसके लिए उपयुक्त ऑडियंस कौन है) इस आधार पर किया जाता है !

Digital Marketing क्यों जरुरी है ?
दरअसल Digital marketing एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिये कसी भी प्रकार के बिज़नेस को कुछ ही समय में फेमस किया जा सकता है, तथा इसे बहुत कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पंहुचाया जा सकता है ! इसके साथ ही यह अत्यंत सुविधाजनक भी है और यहाँ आपको एक्स्ट्रा मैनपावर कॉस्ट भी नहीं लगाना पड़ता है ! एक survey के अनुसार 2016 के आखिरी महीने तक india के 30% Business, Digital Marketing की तरफ अपना रुख कर चुके हैं और ये प्रतिशत आये दिन लगातार बढ़ते जा रहा है !

तो यदि आप कम लागत और काम समय में सुविधाजनक तरीके से अपने व्यवसाय ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग के अलांवा और कोई ऑप्शन नहीं है ! अतः आप भी डिजिटल मार्केटिंग को चुनिए और अपने व्यापार को एक नयी दिशा दीजिये !

हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये संकलन पसंद आया होगा, अब यदि आपके मन में कोई प्रश्न है या आप हमे अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में आप दे सकते हैं !

SHARE
Previous articleआर्टिफिशल इंटेलिजेंस क्या है तथा यह कैसे काम करता है ?
Next articleसोशल मीडिया मार्केटिंग से आप अपने व्यापार को कैसे बढ़ा सकते हैं?
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here