व्हाट्सप्प पेमेंट क्या है और ये कैसे काम करता है ?

0
201
What is whatsapp payment and how it works?

बहुत दिनों से ये खबर आ रही थी की वाह्ट्सएप पेमेंट फीचर लेकर आने वाला है, और पिछले महीने फरवरी में वाह्ट्सएप ने इस फीचर को बीटा एडिशन के लिए लांच कर दिया है ! अतः अभी ये अपडेट अभी सिर्फ बीटा यूजर्स को मिल रहा है ! ये उम्मीद जताई जा रही है, की जल्द ही व्हाट्सएप इस फीचर को ऑफिसियली लांच कर देगा ! ऐसे में यदि आप बीटा यूजर नहीं हैं तो आपको इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा ! और यदि आप बीटा यूजर हैं और यदि आपको यह अपडेट मिल चूका है और आप इसे इस्तेमाल करने के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम इस आर्टिकल में आपको बता रहे हैं की व्हाट्सप्प पेमेंट क्या है और ये कैसे काम करता है ?

Whatsapp Payment, यूपीआई पर आधारित व्हाट्सएप्प द्वारा शुरू किया गया एक Whatsapp UPI Payment System है, जो किसी भी अन्य UPI Payment Application (जैसे : PhonePay, Google Tez, PayTM UPI इत्यादि) की तरह ही काम करता है ! यह पूरी तरह से आसान और सुरक्षित है जिसके द्वारा आप अपने कांटेक्ट लिस्ट में किसी को भी चैट विंडो से ही आसानी से पैसे भेज सकते हैं ! इसके लिए एक बार आपको अपने बैंक एकाउंट्स को Whatsapp UPI System के साथ जोड़ना और वेरीफाई करना होता है ! उसके बाद आप आसानी से इसके द्वारा पैसे भेज सकते हैं या रिसीव कर सकते हैं !

Whatsapp UPI Payment System में अपने Bank Account को कैसे जोड़ें…?

Whatsapp UPI Payment System में अपने Bank Account को जोड़ने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होते हैं,जिसके बाद आपका बैंक अकॉउंट आपके व्हाट्सएप से लिंक हो जाता है और आप पेमेंट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं !

(1) अपने व्हाट्सएप से बैंक अकॉउंट को जोड़ने के लिए सबसे पहले एप के सेटिंग ऑप्शन में जाएं और फिर Payments पर क्लिक करें।

(2) इसके बाद आपको अगले पेज में Bank accounts का ऑप्शन दिखेगा, उसपर जाएं और Add New Account पर क्लिक करें।

(3) इसपर क्लिक करते ही आपको बैंको की लिस्ट मिलेगी.यहां आप उस बैंक को चुनें जिसके अकाउंट को आप अपने वहाट्सएप्प यूपीआई से जोड़ना चाहते है।

(4) अब यहाँ आपको अपने बैंक एकाउंट नंबर के साथ जुड़े आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई करवाना होता है। इसके लिए आप Verify via SMS पर क्लिक करें और आगे की प्रोसेस पूरी करें। ध्यान रखें की इस प्रोसेस को करने के लिए आपका Whatsapp Number ही आपके बैंक के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए, अन्यथा आप इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

(5) वेरीफाई करने के बाद अब आपको अपनी बैंक Account Details को यहाँ फील करना होता है, तो अपनी बैंक डिटेल्स दर्ज करें।

(6) यहाँ पर सारी जानकारी देने के बाद आगे बढ़े और जब आपकी सारी जानकारी सही से स्वीकृत हो जाती है, तो आपको UPI Setup Complete करना होता है और फिर आपका बैंक एकाउंट यहाँ whatsapp payment के लिए जुड़ जाता है।

व्हाट्सप्प पेमेंट सिस्टम में बैंक अकाउंट के जुड़ने के बाद आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके किसी को भी व्हाट्सएप्प से पैसे भेज सकते हैं ! यह बिल्कुल वैसे ही होता है जैसे अब आप अपने दोस्तों को कोई फ़ोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट भेजते हैं। 

(1) सबसे पहले अपनी व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट लिस्ट से उस दोस्त को चुनिए, जिसके पास आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं।

(2) अब आपके सामने उस दोस्त के साथ आपका चैट-बॉक्स खुल जाएगा। अब अगर आप android फ़ोन में व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करते हैं तो Attachment के आइकॉन पर क्लिक करें, ओर अगर आप iPhone में व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करते हैं तो आप प्लस के बटन या आइकॉन पर क्लिक करें।

(3) अब आपके सामने आपके दोस्त को कुछ भी भेजने के विकल्प आ जाएंगे, जैसे – फ़ोटो, वीडियो, या डॉक्यूमेंट इत्यादि। अब अगर आपको पैसे भेजने है तो आप Payment के विकल्प को सेलेक्ट करें।

(4) अब अगली स्क्रीन में आप जितना पैसा भेजना चाहते हैं उसको भरें। यदि आप चाहें तो यहाँ पर नीचे ऑप्शन में कोई नोट भी लिख सकते हैं। अब Amount भरने के बाद Send Money वाले बटन को क्लिक कर दें।

(5) अब अंत में आपको यहाँ पर अपना UPI PIN डालना होता है। यहाँ जैसे ही आप अपना सही UPI PIN डालकर OK करते हैं, आपका पैसा आपके दोस्त के पास पहुँच जाता है। और आपके एकाउंट से आपका पैसा कटते ही आपके पास बैंक का कन्फर्मेशन मैसेज आ जाता है।

तो इस तरीके से व्हाट्सप्प पेमेंट सिस्टम काम करता है, हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारा ये संकलन पसंद आया होगा ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद् !!

 

 

 

SHARE
Previous articleअगर लजीज करी है आपकी भी पसंद तो एक बार जरूर ट्राई कीजिये ‘वेजिटेबल ग्रीन करी’ !
Next articleहद से ज्यादा प्यार करना भी ब्रेकअप की वजह हो जाता है !
नमस्कार...!! इस खूबसूरत संकलन को आपलोगों के समक्ष ज्ञानवाटिका संपादन टीम के द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसके प्रधान सम्पादक और एडमिन विकास कुमार तिवारी जी हैं. इस खूबसूरत संग्रह को बनाने और आपके समक्ष लाने में कई दिन और कई रातों का सतत प्रयास शामिल है, और हम आगे भी इसी निष्ठा से आपके समक्ष महत्वपूर्ण तथा अनमोल जानकारियों को संकलित कर प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं...! इसके साथ ही हम इस बात के लिए भी आशान्वीत हैं की आप सभी अपना महत्वपूर्ण सुझाव देकर, इस खूबसूरत संकलन को और खूबसूरत बनाने में हमारी मदद अवश्य करेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here