आज के युग में आखिर टेक्नोलॉजी हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों हैं ?

0
224
10 fcts about technology which everyone should know

क्या कभी आपने ये जानने की कोशिश की है, की टेक्नोलॉजी आज इतनी महत्वपूर्ण क्यों है ? यदि आप अपने आस पास गौर करें, तो आपको स्वतः इस सवाल का जवाब मिल जाएगा ! क्योंकि आज के समय में हम चारो तरफ से टेक्नोलॉजी से घिरे हुए हैं और इसका मुख्या कारण यह है की इसने हमारे जीवन को आसान बना दिया ! फिर भी यदि आपके मन में ये प्रश्न उठता है की आज के युग में आखिर टेक्नोलॉजी हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों हैं ? तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए, यहाँ हम आपके इस प्रश्न का विस्तार से उत्तर देने की कोशिश कर रहे हैं !

यदि आप गौर करें तो आप पाएंगे की हर वो चीज जो पहले बहुत मुश्किल सी लगती थी, आज के समय में बहुत आसान सी हो गयी है ! टेक्नोलॉजी की वजह से आज के समय में हमारे जीवन की गति बढ़ गई है ! संचार तेजी से है, यात्रा तेज है, आंदोलन आसान है, कार्रवाई त्वरित है, बातचीत में तेजी आई है और इस तरह से हमारा जीवन भी तेज हुआ है। जिन कामों को पहले पूरा करने या करने में घंटो का समय लगता था, आज उसे पूरा करना सेकंडों में संभव हो चूका है ! टेक्नोलॉजी की वजह से आज के युग में दुनिया छोटी सी हो गयी है और जीवन तेज़ हो चूका है !

आज टेक्नोलॉजी के उपयोग के कारण, हमारे जीवन स्तर में वृद्धि हुई है। हमारी ज़रूरतें अब अधिक आसानी से पूरी होने लगी हैं। टेक्नोलॉजी की वजह से कृषि के क्षेत्र में भी बहुत तेजी से प्रगति हुयी है, जिसके कारण खाद्य उत्पादन में वृद्धि हुई है। इंजीनियरिंग और वास्तुकला में विकास के कारण आज के समय में मजबूत सिविल संरचनाओं का निर्माण संभव हो गया है। टेक्नोलॉजी ने हर उद्योग को बढ़ावा दिया है। व्यवसायों ने बड़े रोजगार अवसर पैदा किए हैं, टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्रगति ने परिवहन और संचार के नए और तेज तरीकों के विकास के लिए हमे प्रेरित किया है। टेक्नोलॉजी के उपयोग से आनुवंशिकी से अलौकिक अंतरिक्ष तक के क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ावा मिला है। कंप्यूटर और इंटरनेट के क्षेत्र में तो  टेक्नोलॉजी सर्वव्यापी हैं, टेक्नोलॉजी ने हर क्षेत्र को बदल दिया है ! चिकित्सा सेवा, पर्यटन, शिक्षा, मनोरंजन या कोई भी अन्य क्षेत्र हो, टेक्नोलॉजी ने जीवन के हर पहलू को छुआ है, तथा इसे आसान और बेहतर बना दिया है !

हम सब जानते हैं की हमारे जीवन में बिजली (Electricity) का कितना महत्वपूर्ण योगदान है ! ऐसे में पहले जहाँ बिजली को पैदा करने के सिमित स्रोत हुआ करते थे, आज के समय में टेक्नोलॉजी की मदद से कई तरीके से बिजली उत्पादन संभव हो गया है ! जिसमे Heat Energy, Atomic Energy और Solar Energy कुछ महत्वपूर्ण स्रोत हैं ! और तो और अब तो कूड़े कचरे से भी बिजली का उत्पादन संभव है !

न सिर्फ बुनियादी जरूरतें, यहां तक ​​कि विलासिताएं (Luxuries) को भी आज टेक्नोलॉजी ने आसान बनाकर उसे आम आदमी तक पहुंचा दिया है ! जहाँ पहले भोजन, कपडा और मकान में लोगों का जीवन उलझा होता था वहीँ आज हम अलग अलग चीजों को भविष्य में इस्तेमाल में लाने के लिए संरक्षित करने की तरफ बढ़ चुके हैं, और तो और हम इंसानी दिमाग और शरीर को भी संरक्षित करने की दिशा में कदम बढ़ा चुके हैं ! आज तकनीक के वजह से पानी के नीचे सिविल संरचना तैयार की जा सकती है ! गगनचुंबी इमारतों को हम आसानी से खड़ा करने लगे हैं ! यह सब सिविल इंजीनियरिंग और वास्तुकला में प्रगति के कारण है। आज हम जो भूकंप-प्रतिरोधी और अग्निरोधी संरचनाएं बना रहे हैं, वे भी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विकास का एक उपहार हैं।

शिक्षा से लेकर व्यापार तक, आज तकनीक की वजह से सब कुछ आसान हो गया है ! पहले जहाँ सिमित दायरे के कारण व्यापार सिमित हुआ करता था वहीं आज इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के मदद से आप अपने व्यापार को दुनिया के किसी भी कोने में आसानी से पहुँचा सकते हैं ! इसी तरह शिक्षा के क्षेत्र में भी आज आप घर बैठे इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की मदद से जो सीखना चाहें, आसानी से सिख सकते हैं ! ऑनलाइन शिक्षा की सुविधाएं और इंटरेक्टिव मीडिया की उपलब्धता ने सिखने और पढ़ने की प्रक्रिया को दिलचस्प एवं आसान बना दिया है।

आज सिर्फ एक क्लिक पर आप दुनिया के किसी भी कोने में किसी तक भी अपना सन्देश पलक झपकते भेज सकते हैं ! एक क्लिक पर दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद जानकारी को अपने सामने कंप्यूटर पर देख सकते हैं ! और तो और यदि आप दुनिया के किसी भी कोने की सैर करना चाहें तो घर बैठे आप VR (Virtual Reality) की मदद से वो भी कर सकते हैं ! सैटेलाइट और रेडियो संचार ने मनोरंजन उद्योग को बदल दिया है ! दुनिया भर के चैनल अब आपके टीवी सेट पर उपलब्ध हैं, टेक्नोलॉजी के लिए धन्यवाद क्योंकि आज इसकी वजह से रिलीज होने के कुछ ही मिनटों के भीतर टेलीविजन शो, लाइव शो और फिल्में जनता तक पहुंच जाती है ! रेडियो संचार ने कार्यक्रमों को दूरस्थ स्थानों पर भी प्रसारित करना संभव बना दिया है !

टेक्नोलॉजी ने वैज्ञानिक अनुसंधान को भी प्रोत्साहन दिया है, जिसकी वजह से विज्ञान के क्षेत्र में बेसुमार प्रगति हुयी है। टेक्नोलॉजी की वजह से आज चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत साड़ी असंभव सी चीजें संभव हो गयी है ! एक तरफ जहाँ पहले अंग प्रत्यारोपण मुश्किल था, आज हम तकनीक की वजह से कृत्रिम इंसानी अंगों को सफलता पूर्वक बनाने और उसका प्रत्यारोपण करने लगे हैं ! आज जटिल से जटिल स्कैनिंग संभव है, कई चिकित्सा प्रक्रियाएं मशीनीकृत हो चुकी हैं यहां तक ​​कि सर्जरी भी सिम्युलेटेड हैं और मशीन द्वारा की जाती है।

यदि हम गौर से देखें तो आये दिन टेक्नोलॉजी हमे एक नए मुकाम पर लेकर जा रही है ! बहुत सूक्ष्म चीजों को समझने और कार्यान्वित करने के लिए आज नैनो टेक्नोलॉजी उपलब्ध है। हम तकनीक को एक्स्प्लोर करके अत्याधुनिक जीवन का पता लगा रहे हैं। आनुवांशिक शोध से पता चला है कि पीढ़ियों में विभिन्न लक्षण या वंशानुगत बीमारियों को भी अब स्थानांतरित किया जा सकता है। क्लोनिंग और आनुवंशिक इंजीनियरिंग की तरह तरह की प्रक्रियाएं व्यक्तियों में लक्षणों को बदलने का प्रयास कर रही हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से हमने मशीनों को भी इंसानो की तरह सोचने, सिखने और कार्य करने की क्षमता प्रदान की है।

मोबाइल संचार में चौथी पीढ़ी की तकनीकों ने सेलुलर नेटवर्क पर आवाज और वीडियो संचार में अद्भुत गति हासिल की है। प्रौद्योगिकी के कारण जिन चीजों को हमने कभी नहीं सोचा था, वे भी वास्तविकता में आ चुकी हैं। और इस तरह से आज के युग में हर इंसान टेक्नोलॉजी के साथ जुड़ा है, या यूँ कहें की बगैर टेक्नोलॉजी के वो अपने जीवन की कल्पना भी अब नहीं कर सकता है। टेक्नोलॉजी ने जटिल से जटिल प्रक्रियाओं को आसान बना दिया है, फिर चाहे वह संचार हो, शिक्षा हो, चिकित्सा हो या कोई अन्य क्षेत्र हो। प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ, महत्वपूर्ण और समय लेने वाली प्रक्रियाओं को आसानी से और कम समय में निष्पादित किया जा सकता है। श्रमसाध्य और दोहराए जाने वाले कार्य मशीनों द्वारा सर्वोत्तम तरीके से किए जा रहे हैं। स्वचालन के साथ कार्यों में दक्षता और गति आयी है, इससे मानव प्रयास और समय को काफी हद तक बचना सभव हुआ हैं, साथ ही इसकी वजह से हमारा जीवन को आसान और आरामदायक हुआ हैं।

यदि हम इन सभी बिंदुओं पर गौर करें तो एक ही निष्कर्ष निकलता है, की बगैर टेक्नोलॉजी के अब जीवन संभव नहीं ! ये आये दिन हमे एक नए मुकाम की ओर ले जाने के लिए निरंतर अग्रसर है !

हम उम्मीद करते हैं की, तकनीक (Technology) की जरूरतों और विषेशताओं पर प्रकाश डालता हमारा ये संकलन आपको बेहद पसंद आया होगा ! और यदि आप हमे कोई सुझाव देना चाहते हैं अथवा हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से दे अथवा पूछ सकते हैं ! धन्यवाद् !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here